Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hrishikesh Kanitkar Career: कहां हैं ऋषिकेष कानिटकर, कभी पाकिस्तान के खिलाफ एक चौके की वजह से बन गए थे हीरो

Missing Star Hrishikesh Kanitkar: ऋषिकेष कानिटकर भी उन खिलाड़ियों में से हैं जिन्होंने घरेलू क्रिकेट (Domestic Cricket) में तो खूब रन बनाए थे लेकिन इंटरनेशनल करियर बहुत छोटा रहा है. महाराष्ट्र के कानिटकर ने राजस्थान की टीम से खेला था. आज जानते हैं कि कहां हैं घरेलू क्रिकेट की रन मशीन.

Hrishikesh Kanitkar Career: कहां हैं ऋषिकेष कानिटकर, कभी पाकिस्तान के खिलाफ एक चौके की वजह से बन गए थे हीरो

ऋषिकेष कानिटकर फिलहाल कोचिंग में व्यस्त हैं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 90 के दौर में क्रिकेट देखने वालों को ऋषिकेश कानिटकर हमेशा पाकिस्तान (Ind Vs Pak) के खिलाफ आखिरी बॉल पर लगाए चौके के लिए याद रहेंगे. इस चौके की मदद से भारत ने वह मैच जीत लिया था. इस एक विजयी चौके ने रातों-रात घरेलू क्रिकेट के स्टार को टीम इंडिया का स्टार बना दिया था. हालांकि, इंटरनेशनल क्रिकेट में उनकी प्रसिद्धि ज्यादा दिन नहीं चल सकी और बहुत छोटे से करियर के साथ उनकी क्रिकेटिंग पारी का अंत हो गया था. इस वक्त यह खिलाड़ी कहां है और क्या कर रहा है, जानिए यहां. 

Hrishikesh Kanitkar Domestic Career
ऋषिकेष कानिटकर के घरेलू क्रिकेट में उपलब्धियों की बात की जाए तो इसमें कोई शक नहीं है कि उनका फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर बहुत चमकदार रहा है. फर्स्ट क्लास में उन्होंने 10,000 से ज्यादा रन बनाए हैं और 50 से ऊपर का औसत रहा है. 146 फर्स्ट क्लास मैच के करियर में 10,400 रन बनाए थे. उनका औसत 52.26 का रहा था. इतना ही नहीं इस फॉर्मेट में 33 शतक और 46 अर्धशतक भी उन्होंने जड़े हैं. यह किसी चैंपियन खिलाड़ी के ही आंकड़े हो सकते हैं. 

ऋषिकेष कानिटकर घरेलू टीमों को कोचिंग देने का काम कर रहे हैं

उन्होंने राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश की टीम की ओर से खेला और वह ऐसे खिलाड़ी हैं जिनकी कप्तानी में भी टीम ने 2 बार रणजी ट्रॉफी जीती है. राजस्थान ने उनकी कप्तानी में रणजी ट्रॉफी जीता था. तमिलनाडु के कोच रहने के दौरान भी उनकी टीम ने रणजी ट्रॉफी जीता है. 

यह भी पढ़ें: 1 अगस्त को होने वाली पदकों की बारिश, इन खेलों से आ सकते हैं मेडल, देखें पूरा शेड्यूल

Hrishikesh Kanitkar ODI Career
ऋषिकेष कानितकर का अंतर्राष्ट्रीय करियर कुछ ज्यादा यादगार नहीं कह सकते हैं. कानिटकर का टेस्ट करियर उनके पिता की ही तरह सिर्फ 2 टेस्ट में ही खत्म हो गया था. वनडे की बात करें तो उन्होंने 34 वनडे मैच खेले थे. वह सिर्फ एक ही वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अर्धशतक लगा पाए थे. 34 वनडे करियर में उन्होंने 339 रन बनाए थे और कुल 17 विकेट लिए थे.

हालांकि, अपने करियर के तीसरे वनडे में वह स्टार की तरह छा गए थे जब उन्होंने पाकिस्तान के स्टार गेंदबाज सकलैन मुश्ताक की गेंद पर चौका जड़ा था. यह मैच की सेकंड लास्ट बॉल थी.  भारत को 2 गेंद में जीत के लिए 3 रन चाहिए थे. कानिटकर ने भारी दबाव के बीच मिडविकेट पर चौका लगाकर जीत दिलाई थी. इस जीत के साथ ही भारत इंडिपडेंस कप का विजेता बन गया था. 

यह भी पढ़ें: CWG 2022: बर्मिंघम में तीसरे दिन भारत ने जीते दो गोल्ड, पढ़ें दिन की पूरी रिपोर्ट

Hrishikesh Kanitkar कहां हैं अब 
ऋषिकेष कानितकर अब क्रिकेट के मैदान पर नजर नहीं आते हैं लेकिन खेल से वह अभी भी जुड़े हैं. वह कोचिंग और कॉमेंट्री करते हैं. अंडर-19 वर्ल्ड कप विजेता टीम के कोच भी रहे हैं. इसके अलावा, कानिटकर को बतौर एक्सपर्ट भी गाहे-बगाहे कार्यक्रमों में देखा जाता है. हालांकि, वह निजी जिंदगी में लाइमलाइट से दूर ही रहना पसंद करते हैं. 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement