Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

परफेक्ट हग क्या होता है? खास अहसास के लिए ऐसे मिलें अपने पार्टनर से गले

यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन के डिपार्टमेंट ऑफ साइकोलॉजी के शोधकर्ताओं ने किया है गले लगने से जुड़ी साइंस पर शोध.

Latest News
परफेक्ट हग क्या होता है? खास अहसास के लिए ऐसे मिलें अपने पार्टनर से गले

Perfect hug

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी. स्पर्श की भी एक भाषा होती है. कोई आपको कैसे छूता है, उससे उसकी फीलिंग्स के बारे में पता लगाया जा सकता है. यदि हम किसी को कुछ खास महसूस कराना चाहते हैं तो उसे स्पर्श करने का वैसा ही तरीका चुनते हैं. इसी सिलसिले में अब शोधकर्ताओं ने परफेक्ट हग का तरीका खोज निकाला है. परफेक्ट हग यानी गले लगने का परफेक्ट तरीका. यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन के डिपार्टमेंट ऑफ साइकोलॉजी के शोधकर्ताओं ने 2,000 वॉलंटियर्स को इस शोध में शामिल किया. शोध के अनुसार अगर आप किसी को परफेक्ट हग देना चाहते हैं तो अपने पार्टनर को पांच से दस सेकेंड तक हग करना चाहिए.

शोध के अनुसार पांच से दस सेकेंड के हग ज्यादा खुशनुमा होते हैं जबकि एक सेकेंड जितने छोटे हग किसी खास अहसास को महसूस नहीं कराते हैं. इस रिसर्च में बताया गया कि गले मिलना प्यार जताने का सबसे कॉमन तरीका है. हालांकि किस तरह से गले मिलना ज्यादा बेहतर होता है, इस बारे में लोग ज्यादा नहीं जानते हैं. इसी का पता लगाने के लिए ये शोध किया गया. इस दौरान अलग-अलग समय अंतराल पर अलग-अलग समय के लिए लोगों को गले लगने के लिए कहा गया. इसके बाद ये देखा गया कि इसका उनके मूड पर कैसा असर होता है. नतीजा हमारे सामने है कि यदि हम किसी को बेहद खास महसूस कराना चाहते हैं तो हमें उसे कसकर 5-10 सेकेंड तक गले लगाना चाहिए जबकि एक फॉर्मल हग के लिए सिर्फ एक सेकेंड का समय बहुत होता है. 

गले लगने के इसी विज्ञान के बारे में सन् 2018 में भी एक शोध किया गया था. इसमें सामने आया कि बांये हाथ की तरफ से किया हग ज्यादा खास महसूस कराता है. ये शोध जर्मनी के शोधकर्ताओं ने 2000 लोगों पर किया था. शोधकर्ताओं ने नतीजे में बताया कि कम भावनात्मक रूप से गले लगते हुए हम सीधे हाथ की तरफ झुकते हैं जबकि गहरे अहसास और लगाव वाले हग के दौरान हम उल्टे हाथ की तरफ झुकते हैं. शोधकर्ताओं के मुताबिक ये सब कुछ हमारे मस्तिष्क के हेमिस्फेयर में घटित होता है. मस्तिष्क के सीधी तरफ का हिस्सा भावनाओं को कंट्रोल करता है जबकि बांयी तरफ वाला हिस्सा हमें गहरी भावनात्मक दिशा की तरफ ले जाता है. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement