Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

लंबे समय तक एक ही पैर पर क्यों खड़े रहते हैं Flamingo? वैज्ञानिकों ने बताई वजह

एक्‍सेटर यूनिवर्सिटी के जूलॉजिस्‍ट डॉ. पॉल रोज का कहना है, मांसपेशियों को थकान से बचाने के लिए राजहंस एक पैर पर खड़े रहते हैं.

लंबे समय तक एक ही पैर पर क्यों खड़े रहते हैं Flamingo? वैज्ञानिकों ने बताई वजह
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आपने कई बार राजहंस को एक पैर पर खड़े हुए देखा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे की वजह क्या है?

क्या कहते हैं वैज्ञानिक?
ब्रिटेनि‍का वेबसाइट के मुताबिक, एक रिसर्च के बाद पता चला है कि लंबे समय तक दोनों पैरों के सहारे खड़े रहने से राजहंसों की मांसपेशियां दुखने लगती हैं और वे जल्दी थकान महसूस करने लगते हैं. यही कारण है कि वे पहले एक पैर पर खड़े रहते हैं और फिर कुछ समय बाद दूसरे पैर का इस्तेमाल करते हैं.

मामले को लेकर एक्‍सेटर यूनिवर्सिटी के जूलॉजिस्‍ट डॉ. पॉल रोज का कहना है, मांसपेशियों को थकान से बचाने के लिए राजहंस एक पैर पर खड़े रहते हैं. ऐसा करके वो अपनी ऊर्जा को बचाने की कोशिश करते हैं. डॉ. पॉल ने बताया, राजहंस के पैरों में एक तरह का लॉकिंग सिस्‍टम होता है जिसकी मदद से वे लंबे समय तक ऐसा कर पाते हैं. 

ये भी पढ़ें- सड़कों के किनारे Milestones के रंग अलग-अलग क्यों होते हैं?

शरीर का तापमान रहता है मेंटेन!
इसके अलावा एक अन्य रिसर्च कहती है कि राजहंस एक पैर को शरीर से चिपकाकर रखता है. ऐसा करके वह अपने शरीर का तापमान मेंटेन रखता है. रिसर्च के मुताबिक, पंखों और पैरों के ज्यादा इस्‍तेमाल के कारण काफी हद तक शरीर की गर्माहट कम हो जाती है. इसे वापस बरकरार रखने के लिए फ्लेमिंगो एक पैर को ऊपर रखते हैं.

हालांकि इन दोनों स्टडी को लेकर वैज्ञानिकों में लंबी बहस चली जिसके बाद ज्‍यादातर वैज्ञानिकों ने पहली थ्‍योरी को लेकर सहमति जताई. 

बत्‍तख और हंस भी कर सकते हैं ऐसा
दूसरी और राजहंस के अलावा बत्‍तख और हंस भी ऐसा कर सकते हैं. इनके पैरों में ऐसे टेंडेंस और लिगामेंट होते हैं जो देर तक ऐसा करने में इनकी मदद करते हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement