Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Expensive School Fees: ये है दुनिया का सबसे महंगा स्कूल, जहां सालभर की 1.33 करोड़ रुपये फीस

World’s Most Expensive Schools: इस स्कूल का नाम College Alpin International Beau Soleil है, जो स्विट्जरलैंड के स्विस आल्प्स में स्थित है.

Expensive School Fees: ये है दुनिया का सबसे महंगा स्कूल, जहां सालभर की 1.33 करोड़ रुपये फीस

most expensive school

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जैसे-जैसे समय बदल रहा है वैसै-वैसे महंगाई भी आसमान छूती जा रही है. इसका असर खाने-पीने के सामान से लेकर स्वास्थ्य, शिक्षा तक पर पड़ रहा है. दुनिया में ऐसे कई स्कूल हैं जिनकी फीस इतनी महंगी है कि आम आदमी तो सपने में भी नहीं सोच सकता है. ऐसे एक स्कूल के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. जो पूरी दुनिया में सबसे महंगी फीस के लिए जाना जाता है.

इस स्कूल का नाम College Alpin International Beau Soleil है, जो स्विट्जरलैंड के स्विस आल्प्स में स्थित है. इसे ब्यू सोलेइल (Beau Soleil) के नाम से भी जाना जाता है. इस स्कूल की स्थापना 1910 में मैडम ब्लूएट फेरियर द्वारा की गई थी. इस बोर्डिंग स्कूल में दुनिया के 50 से ज्यादा देशों के 11 से 18 साल के बच्चे पढ़ने आते हैं.

ये भी पढ़ें- अपने बच्चों के नाम के लिए स्टारकिड्स के इन नामों से लें आइडिया, यहां देखें यूनिक और मीनिंगफुल नेम

दुनिया में सबसे ज्यादा फीस
द डेली टेलीग्राफ ने Beau Soleil को दुनिया का सबसे महंगे स्कूल की लिस्ट में टॉप पर रखा है. इस स्कूल की सालाना फीस लगभग 150,000 यानी 1.33 करोड़ रुपये है. इस स्कूल में कुल 280 बच्चे पढ़ते हैं. खास बात ये है कि यहां छात्र और शिक्षकों का रेशो 4:1 का है. स्कूल का एकेडमिक करिकुलम दो भाषा में है. यहा सिर्फ फ्रेंच और अंग्रेजी में पढ़ाया जाता है.

Beau Soleil School

क्या-क्या मिलती हैं सुवाधाएं
स्विट्जरलैंड में ये दो कैंपस वाला अकेला बोर्डिंग स्कूल है. इस स्कूल का इनडोर-आउटडोर स्टडी प्लान काफी मशहूर है. इसके अलावा टेनिस कोर्ट, शूटिंग रेंज , एक्वेस्ट्रेन सेंटर और करीब 4 अरब की लागत से बना हुआ एक शानदार कॉन्सर्ट हॉल भी है. दुनिया भर में एजेकेशनल ट्रिप, विंटर स्की (Sky) प्रोग्राम, रोजगार के अवसर, शानदार आदि इस स्कूल की खासियते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement