trendingNowhindi4029216

International Women's Health day 2022 :  जानिए उन 5 विटामिन के बारे में जो हर महिला के लिए है बेहद ज़रूरी

International Women's Health day 2022 : हम यहां ज़िक्र कर रहे हैं 5 ज़रूरी विटामिन का जिन्हें हर महिला को ज़रूर लेना चाहिए

International Women's Health day 2022 :  जानिए उन 5 विटामिन के बारे में जो हर महिला के लिए है बेहद ज़रूरी
सांकेतिक तस्वीर

डीएनए हिंदी : कई तरह के फैक्टर होते हैं जो औरतों के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं. कई बार हॉर्मोन तो कई बार पीरियड से लेकर अन्य शारीरिक कारण होते हैं जो उनके स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं. ज़रूरी है कि वे अपने खाने में तमाम तरह के पोषक तत्वों को बरक़रार रखें. हम यहां ज़िक्र कर रहे हैं 5 ज़रूरी विटामिन का जिन्हें हर महिला को ज़रूर लेना चाहिए - 


विटामिन B6 और विटामिन D - कई मेडिकल रिपोर्ट्स बताती हैं कि युवावस्था के शुरूआती दिनों से लेकर 50 साल तक की उम्र तक की महिलाओं में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी होती है. ख़ासतौर पर ब्रेस्टफीडिंग और गर्भवती महिलाओं में विटामिन B6 और विटामिन D की कमी देखी गई है. ज़रूरी है कि डाइट में इन दोनों तरह के विटामिन को शामिल किया जाए. 

आयोडीन - आयोडीन भ्रूण के विकास के लिए बेहद ज़रूरी होता है. सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एन्ड प्रिवेंशन के द्वारा 2012 में किए गए एक सर्वे में यह निकलकर आया था कि 20 से 39 साल के आयु वर्ग में कई महिलाओं में आयोडीन का स्तर कम पाया गया. यह कई बीमारियों की वजह भी है. नमक में डला आयोडीन इसकी कमी को पूरा करने की एक कोशिश है. 

फोलेट - विटामिन B9 को फोलेट के नाम से भी जाना जाता है. गर्भावस्था  में भ्रूण के दिमागी विकास के लिए आवश्यक यह विटामिन शरीर में रेड ब्लड सेल के बनने में मदद करता है और प्रोटीन का पाचन दुरुस्त करता है. साग और पत्तेदार सब्ज़ियों को नेचुरल फोलेट का बढ़िया स्रोत माना जाता है. 

आयरन - कुछ दिनों पहले 'थोड़ा सा लोहा' विज्ञापन आया था जो महिलाओं के स्वास्थ्य में आयरन की भूमिका पर केंद्रित था. शरीर में आयरन की सही मात्रा इम्यून फंक्शन से लेकर घाव के ठीक होने तक में ज़रूरी होती है. पालक और सूखे मेवे में आयरन ख़ूब पाया जाता है. 

विटामिन C -अमृतमयी विटामिन माना जाने वाला विटामिन C न केवल इन्फेक्शन से दूर रखता है बल्कि बाल, त्वचा और आंखों की सेहत भी दुरुस्त रखता है. संतरा, नीम्बू जैसे खट्टे फल इसके सबसे आसानी से उपलब्ध स्रोत हैं. 

Blood Sugar Level लगातार बढ़ रहा है, कारण कहीं मौसम तो नहीं?

World Thyroid Awareness Day: बीमारी नहीं, शरीर का एक हिस्सा है 'थायरॉइड', जानिए पूरी बात! 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर