Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Insulin Plant Leaves: डायबिटीज मरीज सुबह उठते ही जीभ पर रख लें इस पौधे की 2 पत्तियां, झट से कंट्रोल हो जाएगा Blood Sugar

डायबिटीज मरीजों को रात को सोने के बाद से लेकर सुबह उठने के बाद तक ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखना जरूरी होता है. इसका हाई लेवल अंधा करने से लेकर जान तक ले सकता है. 

Insulin Plant Leaves: डायबिटीज मरीज सुबह उठते ही जीभ पर रख लें इस पौधे की 2 पत्तियां, झट से कंट्रोल हो जाएगा Blood Sugar

Diabetes के मरीज सुबह उठते ही कर लें ये 8 काम, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Home Remedies For Diabetes) भारत में कई प्रकार की जड़ी बूटियां पाई जाती हैं। आयुर्वेद इनका इस्तेमाल अलग अलग बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है. भारत से लेकर दुनिया भर में डायबिटीज पेशेंट की संख्या बढ़ती जा रही है. यह बीमारी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देती है. साथ ही कई अन्य बीमारियों की चपेट में भी ले लेती है. ऐसे में कुछ जड़ी बूटियां डायबिटीज के उपचार में भी मददगार साबित हो सकती हैं. 

World Health Day 2023: मोटापा बढ़ने से हो सकती है ये गंभीर समस्याएं, इन जानलेवा बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

इन्हीं में से एक इंसुलिन के पत्ते है. इनके सेवन से हाई ब्लड शुगर को मिनटों में कंट्रोल किया जा सकता है. इस पौधे में मौजूद प्राकृतिक रसायन शुगर को ग्लाइकोजन में बदल देता है यह सिर्फ शुगर ही नहीं खांसी, आंखों का इंफेक्शन, जुकाम, दमा, गर्भाशय संकुचन, स्किन इंफेक्शन, दस्त, फेफड़ों की बीमारियां, कब्ज आदि के उपचार में भी इंसुलिन के पौधे की पत्तियों का सेवन किया जा सकता है. 

ऐसे करता है ब्लड शुगर को कंट्रोल

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए प्राकृतिक तरीकों में से एक इंसुलिन प्लांट की पत्तियों को चबाना है. इंसुलिन प्लांट का आयुर्वेद में काफी महत्व बताया गया है. इस पौधे में कॉर्साेलिक एसिड और पानी की मात्रा अधिक होती है. वाटर सॉल्युबल कंटेंट होने के कारण ब्लड से ग्लूकोज एब्जॉर्बशन को कम कर देता है. इस तरह से यह शुगर लेवल को नियंत्रित करने में यह कारगर है. इंसुलिन प्लांट में प्रोटीन, टेनिन्स, सेपोनिन, स्टेरॉयड फ्लेवोनॉयड्स, एस्कॉर्बिक एसिड, आयरन, बी कैरोटीन न्यूट्रिएंट्स अल्केलॉयड्स एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं.

Uric Acid Control Remedy:गर्मियों में यूरिक एसिड को बाहर निकाल देंगे ये 3 घरेलू उपाय, खाते ही छूमंतर हो जाएगा जोड़ों का दर्द और सूजन

जानें इंसुलिन के पौधे के फायदे. 

- इंसुलिन की 2 पत्तियों को चबाने से मेटाबोलिक प्रक्रिया बेहतर होती है.

- इस पौधे में पाए जाने वाले प्राकृतिक रसायन शरीर की शुगर को ग्लाइकोजन में बदल देता है, जिससे डायबिटीज के मरीजों को फायदा होता है. 

- यह सिर्फ शुगर ही नहीं बल्कि खांसी, आंखों का इंफेक्शन, जुकाम, दमा, गर्भाशय संकुचन, स्किन इंफेक्शन, दस्त, फेफड़ों की बीमारियां, कब्ज आदि बीमारियों को ठीक करने में इस्तेमाल किया जाता है.

Coconut Benefits Diabetes: डायबिटीज मरीज भी खा सकते हैं कोकksनट शुगर, मीठे की क्रेविंग मिटने के साथ कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

इंसुलिन के पौधे की पत्तियों का ऐसे करें सेवन

इंसुलिन पौधे का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं. इसके लिए पौधे की पत्तियों को पीसकर पाउडर बना लें. इसे रोजाना एक गिलास पानी में एक चम्मच मिलाकर पी सकते हैं. इन पत्तों को खाली पेट चबाकर खाने से भी ब्लड शुगर कंट्रोल हो जाता है. पत्तियों को उबालकर खाने से भी फायदा होता है. इसके लिए कुछ पत्तों को पानी में धीमी आंच पर उबाल लें. इसके बाद छलनी की सहायता से छानने के बाद इसे पी लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement