Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Methi Ke Fayde: सर्दियों में बेहद फायदेमंद हैं मेथी के पत्ते, डायबिटीज और ज्वाइंट पेन में भी देते हैं राहत

Methi Leaves Ke Fayde- मेथी के पत्ते शुगर लेवल कंट्रोल करें, वजन घटाए, सर्दियों की कई बीमारियों को दूर करें, मेथी का साग, लड्डू बनाकर खाएं

Latest News
Methi Ke Fayde: सर्दियों में बेहद फायदेमंद हैं मेथी के पत्ते, डायबिटीज और ज्वाइंट पेन में भी देते हैं राहत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  Methi Leaves Benefits in Winter- सर्दियों में साग का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है. जैसे पालक, मेथी, बथुआ, सरसों का साग. मेथी का साग लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आता है. मेथी का सिर्फ साग ही नहीं बल्कि मेथी तो वैसे ही बहुत लाभकारी है. सर्दी हो या गर्मी मेथी के दाने, पाउडर का उपयोग होता है, जो शरीर की कई बड़ी बीमारियों को दूर भगाने में काम आते हैं. सर्दियों में कई ऐसी बीमारियां हैं जो फ्रीक्वेंट मात्रा में होती है, इसमें मेथी के पत्ते खाए जाते हैं, जैसे दिल की बीमारी, डायबिटीज, ज्वाइंट पेन, अर्थराइटिस, वेट लॉस इनमें मेथी रामबाण है. मेथी के लड्डू गर्भवती महिलाओं के लिए डायबिटीज मरीजों के लिए सुपरफूड है.

मेथी के पत्तों में पोटैशियम, आयरन, विटामिन के, सोडियम, डायटरी फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस आदि होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक होते हैं. मेथी में एंटी-इंफ्लेमटरी और एंटी डायबिटीक गुण हैं जो कई बीमारियों के लिए जहर के समान है.

यह भी पढ़ें- सर्दियों में बनाएं मेथी के लड्डू, रोजाना एक खाएं, कंट्रोल रहेगा शुगर लेवल- रेसिपी 

एंटी डायबिटीक होती हैं मेथी की पत्तियां (Anti Diabetic) 

अगर आप डायबिटीज (Diabetes) के मरीज हैं, तो आपके लिए मेथी के पत्तों का सेवन फायदेमंद होगा. गर्मियों में लोग मेथी के पाउडर और दानों को भिगोकर खाते हैं, ये शुगर के मरीजों के लिए रामबाण है. ठंड में शुगर लेवल थोड़ा ऊपर नीचे होता है. मेथी में मौजूद प्राकृतिक घुलनशील फाइबर गैलेक्टोमैनन खून में शुगर के अवशोषण की दर को धीमा कर देता है. मेथी से नेचुरल इंसुलिन पैदा होती है. ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए मेथी खाई जाती है. इनको खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहेगी और आपको हेल्दी रखने में मदद भी करेगी. आप नियमित रूप से डाइट में मेथी के पत्तों को किसी ना किसी रूप में शामिल करें, जैसे सब्जी, परांठे आदि. 

ज्वाइंट पेन में राहत (Bone Health, Joint Pain Relief)

मेथी के पत्तों में विटामिन K मिलता है. सर्दियों के दिनों में आपकी हड्डियों में काफी दर्द होता है, जैसे ज्वाइंट पेन, अर्थराइटिस  का दर्द ज्यादा हो जाता है. सर्दियों में कमर दर्द में राहत के लिए मेथी के लड्डू खाने की सलाह दी जाती है, बच्चा पैदा होने के बाद महिलाओं को एक मेथी का लड्डू खाने के लिए बोला जाता है. इससे हड्डियों के दर्द में खूब राहत मिलती है. 

यह भी पढ़ें- बालों को स्मूद, हेल्दी बनाए मेथी का पाउडर, ऐसे बनाएं मास्क और बालों में लगाएं 

दिल को हेल्दी बनाने में मदद मिलती है (Healthy Heart) 

मेथी के पत्ते दिल की बीमारी को दूर करते हैं. ठंड में हार्ट ब्लॉकेज की समस्या बढ जाती है, मेथी ब्लड फ्लो ठीक रखता है, इसमें आयरन और फाइबर भरपूर मात्रा में है. इसमें गैलेक्टोमैनन होने के कारण दिल स्वस्थ्य रहता है. मेथी के पत्तों में उच्च मात्रा में पोटैशियम भी होता है, जो हृदय गति और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए सोडियम की क्रिया को काउंटर करता है.

यह भी पढ़ें- डायबिटीज से लेकर यौन समस्या तक मेथी खाने के बहुत हैं फायदेमंद 

वजन कम करने में मददगार (Weight Loss)

मेथी के पत्ते शरीर को कई फायदे देते हैं, अधिकतर लोगों को ये शिकायत रहती हैं कि सर्दियों में वजन बढ़ जाता है. ऐसे में वजन को कंट्रोल रखने के लिए डाइट में मेथी के पत्तों को शामिल करें. मेथी के पत्तों में भरपूर मात्रा में फाइबर पया जाता है, जो देर तक पेट को भर कर रखता हैं, जिससे आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती और आप आप अतिरिक्त कैलोरी लेने से बच जाते हैं

इसके अलावा स्किन के लिए भी मेथी फायदेमंद है, इससे चेहरे पर दाग धब्बे और मुंहासे नहीं आते हैं. 

पाचन तंत्र को मजबूत करने में मेथी लाभकारी है. इससे कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याएं खत्म होती हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement