Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sprouted Methi : नसों में जमी चर्बी को मोम की तरह पिघला देगी मेथी, ब्लड शुगर भी होगा तेजी से डाउन

सर्दियों में अगर आप एक मुठ्ठी अंकुरित मेथी रोज खा लें तो इससे नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल और ब्लड में बढ़ी शुगर तेजी से कम हो जाएगी.

Latest News
Sprouted Methi : नसों में जमी चर्बी को मोम की तरह पिघला देगी मेथी, ब्लड शुगर भी होगा तेजी से डाउन

Sprouted Methi Benefits: हाई कोलेस्ट्रॉल से नसें हैं ब्लॉक या ब्लड में शुगर है हाई, अंकुरित मेथी खाते ही कम होगा लेवल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सर्दियों में शरीर को गर्म रखने और जोड़ों के दर्द, हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड शुगर से बचने का एक बेहद सस्ता और दमदार इलाज है अंकुरित मेथी को खाना है. मेथी के बीज आयुर्वेद में कई बीमारियों की दवा मना गया है. सर्दियों में इसे किसी न किसी रूप में जरूर खाना चाहिए.

इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर अंकुरित मेथी कई गंभीर बीमारियों की नेचुरल दवा है. अगर आप अपनी डाइट का इसे हिस्सा बना लें तो आपकी नसों में जमी वसा तेजी से पिघल कर बाहर आ जाएगी. मेथी ब्लड क्लॉटिंग को भी कम करता है और जिन लोगों को खून गाढ़ा होने की समस्या हैं उन्हें मेथी हर सीजन में खाना चाहिए. वहीं यूरिक एसिड को भी ये कंट्रोल करता है. तो चलिए अंकुरित मेथी के गुणों के बारे में जानें. 

Blood Clots Sign: ब्लड में क्लॉट्स बनने पर शरीर में दिखते हैं ये संकेत, इन नेचुरल चीजों से पिघल जाएगा थक्का  

अंकुरित होने से बढ़ जाता है मेथी का औषधिय गुण
जिस तरह अंकुरित चने, हरी मूंग आदि अंकुरित होकर और पौष्टिक बनते हैं वैसे ही मेथी  का मेडिसिनल गुण भी अंकुरित होने से बढ़ जाता है. अंकुरित मेथी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो पेट के गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल सिस्‍टम को ठीक करने में मददगार होता है. अंकुरित मेथी के दाने में सैपोनिन नामक तत्व होता है, जो आंत से लेकर पेट तक के लिए हेल्दी होता है.

अंकुरित मेथी खाने के मिलते है ये  फायदे

डायबिटीज कर देगा कंट्रोल

अंकुरित मेथी शुगर लेवल को कम करने में अद्भुत काम करती है. यह पुराने से पुराने अनियंत्रित डायबिटीज  को तुरंत कंट्रोल कर सकता है. अंकुरित मेथी के बीज रक्तप्रवाह में ग्लूकोज की धीमी गति से रिलीज को सक्षम करते हैं. इससे ब्लड शुगर लेवल में अचानक कोई उछाल नहीं आता है. इसके लिए मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और मेथी को अंकुरित करने के लिए इस प्रक्रिया को 5 दिनों तक दोहराना है. फिर इसे काली मिर्च या नमक के साथ कच्चा या सलाद में खाएं.

हाई कोलेस्ट्रॉल होगा तेजी से कब
अगर आपके ब्लड में कोलेस्ट्रॉल हाई तो आप रोज सुबह एक मुठ्ठी अंकुरित मेथी खाना शुरू कर दें. इसमें मौजूद फिनोल, फ्लेवोनोइड्स, अल्कलॉइड और टैनिन जैसे फोटोकैमिकल देखते ही देखतें नसों की ब्लॉकेज, सूजन और सख्तपना कम होने लगेगा. हाई फाइबर और प्रोटीन रिच होने के कारण ये वसा को पिघलाने में बहुत कारगर होता है. साथ ही ये यूरिक एसिड को भी कम करती है.

Blood Clots : रात भर में बंद नसों की ब्लॉकेज खोल देंगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्स, स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा होगा दूर

वजन घटाने में सहायक 
अंकुरण की प्रक्रिया के कारण अंकुरित मेथी में पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है. आप अपनी मांसपेशियों, जोड़ों को अच्छी स्थिति में रखने के लिए सख्त आहार पर इसका सेवन कर सकते हैं. अंकुरित मेथी शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों, विटामिनों की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करती है. गैलेक्टोमैनन से भरपूर होने के कारण, स्प्राउट्स आपको लंबे समय तक भरा हुआ और तृप्त रखते हैं. साथ ही, ये स्प्राउट्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण फ्री रेडिकल्स को बनने से रोकते हैं और आपको किसी भी तरह के नुकसान से बचाते हैं.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

अंकुरित मेथी में फिनोल, फ्लेवोनोइड्स, अल्कलॉइड और टैनिन जैसे फोटोकैमिकल होते हैं जो बेहतर प्रतिरक्षा प्रणाली सुनिश्चित करते हैं. अंकुरित मेथी जीवाणुरोधी, एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरा होता है जो समग्र स्वास्थ्य का ख्याल रखती है. इसके नियमित सेवन से आपको त्वचा और बालों की स्थिति में भी सुधार मिलेगा.

हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है

पोटेशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत मेथी स्प्राउट्स सोडियम के स्तर की निगरानी करता है, रक्तचाप को संतुलित करता है, कोलेस्ट्रॉल कम करता है, और रक्त में वसा के जमाव को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करता है; जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता है.

चयापचय में सुधार करता है

भिगोने की प्रक्रिया मेथी को नरम और कोमल बनाती है. यही कारण है कि यह पचाने में आसान, तेज होता है. यह अग्न्याशय में बीटा कोशिकाओं के उत्पादन में सुधार करता है. अंकुरित मेथी की स्वस्थ खुराक के उचित सेवन से अम्लता, पेट फूलना, दस्त, अपच का ध्यान रखा जाता है
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement