Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ये Healthy Drinks पाचन से जुड़ी समस्याओं में टॉनिक का करते हैं काम, Gut Health भी रहता है दुरुस्त 

Healthy Drinks: आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं, जो मानसून में पाचन को हेल्दी रखने के साथ कई अन्य समस्याओं से भी छुटकारा दिलाते हैं और गट हेल्थ को दुरुस्त रखते हैं...  ...

Latest News
ये Healthy Drinks पाचन से जुड़ी समस्याओं में टॉनिक का करते हैं काम, Gut Health भी रहता है दुरुस्त 

पाचन के लिए हेल्दी ड्रिंक

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बरसात आते ही लोगों को खराब पाचन (Digestive Problems) समेत सेहत से जुड़ी कई तरह की गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इस मौसम में लोगों में दस्त, ब्लोटिंग, गैस (Gas and Bloating) और एसिडिटी जैसी पाचन से जुड़ी समस्याओं का जोखिम बढ़ जाता है. ऐसे में इस मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूर ही. आमतौर पर लोग पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर रखने के लिए कई तरह के घरेलू उपाय अपनाते हैं...

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी ड्रिंक (Healthy Drinks) के बारे में बता रहे हैं, जो मानसून में पाचन को हेल्दी रखने के साथ कई अन्य समस्याओं से भी छुटकारा दिलाते हैं और गट हेल्थ (Gut Health) को दुरुस्त रखते हैं... 

अदरक की चाय
यह चाय ब्लोटिंग-अपच जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करती है, बता दें कि अदरक जरूरी एन्जाइम्स को रिलीज करने में कारगर है, जिससे खाना आसानी से पचता है और अपच या एसिडीटी की समस्या दूर होती है. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स के मुताबिक अदरक को पानी में उबालकर पीना भी आपके पाचन के लिए फायदेमंद हो सकता है. 


दिन में 1 मुट्ठी भुना चना खाते ही स्किन से लेकर दिल तक हो जाएगा दुरुस्त, जानें किस समय खाने से मिलेगा ज्यादा लाभ


 

सौंफ की चाय
फाइबर से भरपूर सौंफ को कई लोग खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल करते हैं, इसके सेवन से खाना आसानी से पच जाता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक फाइबर की वजह से खाना आसानी से आंतों से पास हो जाता है, जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती. साथ ही यह मानसून में होने वाले इन्फेक्शन से बचाव में मदद करता है.  

जीरे का पानी
जीरे को पानी में उबालकर इसे चाय की तरह पीने से पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं और इससे वजन भी कम होता है. इतना ही नहीं यह पाचन में भी सहायता करता है, जिससे ब्लोटिंग नहीं होती. इसके अलावा यह मेटाबॉलिज्म को तेज करने में सहायक होता है, जिससे खाना काफी जल्दी पचता है. 

तुलसी की चाय
तुलसी की चाय एक ऐसी चाय है जो न केवल पाचन बल्कि पूरी सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है. रोजाना इसे पीने से ब्लोटिंग और गैस से राहत मिलती है. साथ ही इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण मानसून में होने वाली इंफेक्शन को कम करने में मदद करते हैं. 

पिपरमिंट की चाय है फायदेमंद 
पिपरमिंट की चाय भी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है, इसके सेवन से पेट के क्रैम्प्स से राहत मिलती है और ब्लोटिंग की समस्या दूर होती है. साथ ही यह इंफेक्शन से लड़ने में भी मदद करती है, क्योंकि इसमें भी एंटीबैक्टीरियल गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement