Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lemongrass Tea: कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड प्रेशर की समस्या को खत्म कर देती है घास की चाय, इस खतरनाक बीमारी को रखती है दूर

लेमन ग्रास टी बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही ब्लड प्रेशर को सही रखती है. इसका सेवन कैंसर जैसी गंभी बीमारी को भी कम कर देता है. 

Latest News
Lemongrass Tea: कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड प्रेशर की समस्या को खत्म कर देती है घास की चाय, इस खतरनाक बीमारी को रखती है दूर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के खराब लाइफस्टाइल की वजह से शरीर में पनपने वाली बड़ी बीमारियों में कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) सबसे ज्यादा है. देश ही नहीं दुनिया भर में करोड़ों लोग इन दोनों बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) खून की नलियों में जमने लगता है. इसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या होती है. इसे हार्ट अटैक से लेकर ब्रेन स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है.

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट की मानें तो दुनिया भर में करीब 1.28 अरब लोग हाई ब्लड प्रेशर के शिकार है. इनमें करीब 46 प्रतिशत को हाई बीपी की समस्या का पता ही नहीं है कि वह ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी से ग्रस्त है. यही वजह है कि हर साल लाखों लोगों की इस बीमारी से मौत हो जाती है. वहीं इस बीमारी को होने की बड़ी वजह हमारा खराब लाइफस्टाइल और खानपान है. अगर खानपान में सुधार करने के साथ ही ​हर दिन 30 मिनट तक एक्सरसाइज की जाए तो बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है. वहीं लेमन ग्रास टी का नियमित सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल और बीपी को क्योर करने के साथ ही कैंसर जैसी बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं लेमन ग्रास की चाय पीने के फायदा और बनाने का तरीका

चाय की खुशबू से कम हो जाता है स्ट्रेस

लेमन ग्रास को सिट्रोनेला भी कहा जाता है. यह काफी अच्छी खुशबू देती है. लेमन ग्रास का इस्तेमाल रूम फ्रेशनर से लेकर परफ्यूम में भी किया जाता है. यही वजह है कि लेमन ग्रास में आने वाली महक ही स्ट्रेस को कम कर देती है. यह मूड को अच्छा रखने के साथ ही कई गंभीर बीमारियों का खतरा टाल देती है.  

वजन कम करने में भी है फायदेमंद

लेमन ग्रास कई औषधीय गुणों से भरपूर है. इसकी चाय का नियमित सेवन करने पर वजन कंट्रोल करने में भी सहायता मिलती है. यह फैट बर्न करने में काफी असरकारक होती है. साथ ही लेमन ग्रास सर्दी जुकाम, एनीमिया और सिरदर्द को ठीक कर देती है. 

कैंसर के खतरे को कम कर देता है लेमन ग्रास का सेवन

एक्सपर्ट्स की मानें तो लेमन ग्रास में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीडिप्रेसेंट, एंटी कैंसर, विटामिन ए, फॉलिक एसिड, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, जिंक, कैल्शियम, मैगनीज और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह सभी गुण कैंसर के खतरे को करते हैं. इसके साथ ही पाचन तंत्र को सही रख्तो हैं. लेमन ग्रास चाय के पीने से पेट की समस्याओं से निजात मिलती है. 

कंट्रोल करती है कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर

हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के पेशेंट्स को लेमन ग्रास टी का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए. लेमन ग्रास टी से बना तेल कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ब्लड प्रेशर को ठीक रखता है. एक रिसर्च के अनुसार, लेमन ग्रास के तेल कोलेस्ट्रॉल को पूरी तरह खत्म करने में भी सक्षम है. हालांकि इसका नियमित रूप से सेवन करने पर ही यह फल मिल सकते हैं. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement