Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Worst Vegetables For Diabetes: डायबिटीज रोगियों की थाली में नहीं होनी चाहिए ये सब्जियां, बढ़ जाएगा ब्लड शुगर

Worst Vegetables For Diabetes: डायबिटीज में कुछ सब्जियां ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ाने का काम कर सकती हैं. इसलिए अगर आप हाई बल्ड शुगर के मरीज हैं तो कुछ स सब्जियों को अपनी थाली से हटा दें.

Latest News
Worst Vegetables For Diabetes: डायबिटीज रोगियों की थाली में नहीं होनी चाहिए ये सब्जियां, बढ़ जाएगा ब्लड शुगर

इन सब्जियों को भूलकर भी न खाएं डायबिटीज के मरीज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डायबिटीज अपने साथ कई बीमारियों को साथ लाती है. लंबे समय तक अगर ब्लड शुगर अनकंट्रोल रहे तो वह डायबिटीज में बदल जाता है. डायबिटीज बढ़ने से आंखों, किडनी, हार्ट स्टोक जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं.इसलिए जरूरी है कि कि शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए डाइट पर विशेष ध्यान दिया जाए, क्योंकि कुछ हेल्दी  चीजें भी आपके शुगर को बढ़ने का काम करती हैं. 

यह भी पढ़ें:  किडनी के लिए अमृत समान हैं ये हर्बल Juice

तो यह जानना बेहद जरूरी है कि किन चीजों को खाने से ब्लड शुगर बढ़ सकता है. डायबिटीज मरीजों को बहुत सी खाने पीने की चीजों की मनाही होती है. पैंक्रियाज जब सही मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता है तो ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ने लगता है. शुगर लेवल और डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए लो ग्लाइसेमिक फूड्स का सेवन करें. अगर आप हाई ग्लाइसेमिक फूड्स का सेवन करते हैं, तो ये समस्या और बढ़ सकती हैं. ऐसी ही कुछ सब्जियां हैं जिनका सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है.

इन सब्जियों को भूलकर भी न खाएं डायबिटीज के मरीज- Avoid These Vegetables In Diabetes:
 

1. स्वीट कॉर्न- स्वीट कॉर्न सेहतमंद है, लेकिन ब्लड शुगर जिनका हाई हो उनके लिए ये सही नहीं. स्वीट कॉर्न में हाई कॉर्ब होता है, जो शुगर के लेवल को बढ़ाने का काम कर सकता है.

2. कद्दू – डायबिटीज रोगियों को पके हुए कद्दू की सब्‍जी खाने से परहेज करना चाहिए. यदि ये कच्ची हो तो खाया जा सकता है, लेकिन पके हुए पीले कद्दू की सब्जी न खाएं. इसमें कार्ब्स और शुगर की मात्रा ज्यादा होती है.

यह भी पढ़ें: High Cholesterol Diet: हाई कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए 6 हेल्दी फूड ऑप्शन

3. आलू- डायबिटीज रोगियों के लिए आलू नुकसानदाक होते हैं. आलू एक स्टार्च वाली सब्जी है जिसमें कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा ज्यादा होती है, जो डायबिटीज के मरीज के लिए खतरनाक हो सकते हैं. 

4. हरी मटर- हरी मटर डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकती है. मटर हाई कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है, जो शुगर के लेवल को बढ़ाने का काम कर सकती है. डायबिटीज मरीजों के लिए हरी मटर और मटर की दाल दोनों ही नुकसानदायक हो सकती हैं. 

5.लीक्स- लीक्स में कार्ब्स होते है. इसमें कम फाइबर और फ्रोक्टीन मौजूद होते हैं, जो गैस और सूजन का कारण बन सकते हैं. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इसका सेवन न करें.

 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement