Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid-19: एयरपोर्ट पर इंटरनेशनल यात्रियों का रैंडम कोविड टेस्ट, थर्मल स्क्रीनिंग से लेकर मास्क तक, आज से हो रहे ये अहम बदलाव

Corona Updates: केंद्र सरकार ने कोरोना के लेकर एडवाइजरी जारी है. एयरपोर्ट पर सभी यात्रियों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहा गया है.  

Covid-19: एयरपोर्ट पर इंटरनेशनल यात्रियों का रैंडम कोविड टेस्ट, थर्मल स्क्रीनिंग से लेकर मास्क तक, आज से हो रहे ये अहम बदलाव

एयरपोर्ट पर यात्रियों की रैंडम सेस्टिंग की जाएगी.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः चीन में तबाही मचाने वाले कोरोना (Coronavirus) के ओमिक्रॉन BF.7 वेरिएंट ने भारत को भी अलर्ट कर दिया है. भारत में इस वेरिएंट के मामले सामने आने के बाद सरकार कई एहतियाती कदम उठा रही है. सरकार की ओर से इसे लेकर एडवाइजरी जारी की गई है. आज यानी शनिवार से इंटरनेशनल यात्रियों का एयरपोर्ट पर रैंडम कोरोना टेस्ट (Random Covid Test) किया जाएगा. वहीं फ्लाइड के कुल यात्रियों में से 2 फीसदी का भी रैंडम टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है. इसके साथ ही यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी. 

एयरलाइंस कंपनी तय करेंगी किसका होगा टेस्ट
कोरोना के रैंडम टेस्ट को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से नागरिक उड्डयन मंत्रालय को चिट्ठी लिखी गई. इसमें कहा गया कि इंटरनेशनल फ्लाइट से आने वाली यात्रियों में से 2 फीसदी का रैंडम कोरोना टेस्ट किया जाए. हालांकि किन यात्रियों का टेस्ट किया जाएगा इसका जिम्मा एयरलाइन कंपनियों पर छोड़ दिया गया है. यात्रियों का सैंपल लने के बाद उन्हें जाने दिया जाएगा. अगर किसी यात्रा की संक्रमित पाया जाता है तो उसके सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा. दरअसल सरकार की चिंता कोरोना नहीं बल्कि नया वायरस है. चीन में मिला वायरस अब तक का सबसे संक्रामक वेरिएंट बताया जा रहा है.  

ये भी पढ़ेंः कोरोना पर अभी कितने वेरिएंट आना बाकी? कितनों ने मचाई तबाही, जानें हर सवाल का जवाब

जारी हुई ये एडवाइजरी

- इंटरनेशनल फ्लाइट के 2 फीसदी यात्रियों का रैंडम कोरोना टेस्ट होगा.
- संबंधित एयरलाइंस करेगी यात्रियों का चुनाव. इसमें ज्यादातर उन यात्रियों को शामिल किया जाएगा, जो अलग-अलग देशों से यात्रा कर लौटे हैं.  
- टेस्टिंग के दौरान अगर यात्री कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो उसका सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा.
- संक्रमित यात्रियों को प्रोटोकॉल के तहत आइसोलेटेड किया जाएगा.
- रेंडम टेस्टिंग से 12 साल से कम उम्र के बच्चों को छूट दी गई है. 
- सभी यात्रियों से खुद की देखभाल करने की हिदायत दी गई है. साथ ही कोरोना का लक्षण पाए जाने पर उसकी रिपोर्ट नेशनल हेल्पलाइन नंबर 1075 पर करने को कहा गया है.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement