Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आधा घंटे की बारिश में ही झील बनी दिल्ली, मिंटो ब्रिज पर डूबी स्कूल बस, कई जगह ट्रैफिक डायवर्जन के कारण जाम

दिल्ली में महज आधे घंटे की बारिश ने ऐसा कहर बरसाया कि पूरे शहर में जलभराव की समस्या खड़ी हो गई है. जगह-जगह पानी भरने से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

Latest News
आधा घंटे की बारिश में ही झील बनी दिल्ली, मिंटो ब्रिज पर डूबी स्कूल बस, कई जगह ट्रैफिक डायवर्जन के का��रण जाम

Waterlog in Delhi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दिल्ली में सिर्फ आधे घंटे की भारी बारिश ने पूरे शहर को डूबा कर रख दिया है. सड़कों पर पानी भर गया है, जिससे ट्रैफिक बाधित हो गया है और कई इलाकों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है. यह घटना दिल्ली के मानसून में अक्सर सामने आने वाली समस्याओं की ओर इशारा करती है, जहां कुछ इलाकों में मामूली बारिश भी भारी दिक्कतें पैदा कर देती हैं.

जलभराव से आम लोगों का दिनचर्या अस्त-व्यस्त
बारिश के चलते मिंटो ब्रिज के नीचे बने अंडरपास में पानी इतना भर गया कि वहां से गुजर रहा एक स्कूल बस और ऑटो रिक्शा पूरी तरह से डूब गया. स्कूल बस में सवार तीन बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया. स्थानीय प्रशासन ने जानकारी दी कि इस दौरान बचाव दल ने तुरंत मौके पर पहुंचकर कार्रवाई की और किसी के घायल होने की कोई सूचना नहीं है. पानी निकालने के लिए पंप का इस्तेमाल किया जा रहा है. स्थानीय प्रशासन की ओर से तत्काल राहत कार्य शुरू किए गए हैं, लेकिन जलभराव ने न केवल ट्रैफिक को बाधित किया, बल्कि लोगों की दिनचर्या भी अस्त-व्यस्त कर दी.

यह पहली बार नहीं है जब मिंटो ब्रिज अंडरपास में जलभराव हुआ हो. बारिश के दौरान यहां अक्सर पानी भरने की समस्या पैदा होती है. जुलाई 2020 में भी यहां जलभराव के कारण एक व्यक्ति की डूबकर मौत हो गई थी, जब उसका ट्रक पानी में फंस गया था.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की चेतावनी और सलाह
इस घटना के बाद दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने मिंटो ब्रिज के इलाके में यात्रा कर रहे लोगों को अलर्ट किया है. पुलिस ने यात्रियों को अल्टरनेटिव रास्ता अपनाने और इलाके से दूर रहने की सलाह दी है.

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, रिज वेधशाला ने 72.4 मिमी बारिश दर्ज की, जबकि सफदरजंग में 28.7 मिमी, लोधी रोड पर 25.6 मिमी और आयानगर में 2.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई है.  दिल्ली में आने वाले दिनों में भारी बारिश की संभावना है, जिसमे  शुक्रवार तक राजधानी में बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है, जिससे स्थिति और बिगड़ सकती है.

मिंटो ब्रिज के लिए ट्रैफिक डाइवर्जन और अल्टरनेटिवमार्ग
इस जलभराव के कारण, पुलिस ने ट्रैफिक को डाइवर्ट करने की योजना बनाई है. 
1. कनॉट प्लेस आउटर सर्कल: इस मार्ग को ट्रैफिक के लिए डाइवर्जन पॉइंट के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है.
2. मिंटो रोड: मिंटो रोड पर ट्रैफिक के भारी दबाव को देखते हुए डाइवर्जन लागू किया गया है.


यह भी पढ़ें- Weather Update: Delhi-NCR में जोरदार बारिश, UP-Bihar में कैसा रहेगा आज का मौसम? 4 राज्यों में IMD का रेड अलर्ट 


अल्टरनेटिव मार्ग
1. जे.एल.एन. मार्ग, बाराखंभा रोड, और रणजीत सिंह मार्ग को वैकल्पिक मार्ग के रूप में चुना गया है.
2. कनॉट प्लेस से मिंटो रोड की ओर जाने वाले वाहनों को आउटर सर्कल कनॉट प्लेस, बाराखंभा रोड, तुर्कमान गेट, और कमला मार्केट होते हुए रणजीत सिंह फ्लाईओवर से डाइवर्ट किया गया है.
3. आर/ए कमला मार्केट से मिंटो रोड की ओर जाने वाले ट्रैफिक को डी.डी.यू. मार्ग की ओर कनॉट प्लेस तक रणजीत सिंह फ्लाईओवर होते हुए डाइवर्ट किया जा रहा है.

सावधानी बरतें
यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे मिंटो ब्रिज के रास्ते को पूरी तरह से टालें और शहर के अन्य हिस्सों में यात्रा करते समय सतर्क रहें. मानसून के दौरान जलभराव और ट्रैफिक समस्याओं को ध्यान में रखते हुए वैकल्पिक मार्गों का यूज करना ही सुरक्षित है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement