Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

स्थापना दिवस पर Delhi Police का बदला लोगो, जानें क्या है इसमें खास

16 फरवरी को दिल्ली पुलिस का स्थापना दिवस है. आज के दिन राजधानी की पुलिस को नया लोगो मिला है. नए लोगो के बीच में इंडिया गेट बनाया गया है. 

Latest News
स्थापना दिवस पर Delhi Police का बदला लोगो, जानें क्या है इसमें खास
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दिल्ली पुलिस ने स्थापना दिवस के मौके पर नया लोगो जारी किया है. अब सभी पुलिसकर्मी नए लोगो में ही दिखेंगे. पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने एक आदेश जारी करते हुए कहा कि सभी रैंक के ऑफिसर, स्टॉफ अब अपनी वर्दी की दाहिनी तरफ नेम प्लेट पर एक नए तरीके का लोगो लगाएंगे. नया लोगो लाल और नीले रंग में है और इसके बीच में इंडिया गेट की तस्वीर भी शामिल की गई है.

75वें स्थापना दिवस पर नया लोगो
हर साल 16 फरवरी को दिल्ली पुलिस का स्थापना दिवस मनाया जाता है. पहले यह पंजाब पुलिस के तहत ही आता था लेकिन 1948 में पंजाब पुलिस से अलग होकर स्वतंत्र इकाई के तौर पर दिल्ली पुलिस की स्थापना हुई. आज दिल्ली पुलिस का 75वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है. 1948 में पंजाब पुलिस से अलग होने के बाद डीडब्ल्यू मेहरा को दिल्ली पुलिस का पहला प्रमुख नियुक्त किया गया था. आज से 75वें स्थापना दिवस के मौके पर दिल्ली पुलिस की वर्दी पर नया लोगो देखने को मिलेगा.

पढ़ें: Delhi Police का 75वां स्थापना दिवस, गृहमंत्री अमित शाह ने ली परेड की सलामी, देखें वीडियो

नए लोगो में कुछ बातें है बहुत खास
नया लोगो लाल और नीले रंग को मिलाकर बना है. लोगो के बीच में इंडिया गेट की तस्वीर है. पुराने लोगो में अशोक चक्र था. लोगो के ऊपर दिल्ली पुलिस और नीचे 'फॉर द नेशन कैपिटल' लिखा हुआ है. इसके साथ ही लोगो के बीचों बीच 'शांति सेवा न्याय' भी लिखा हुआ है. नया लोगो कढ़ाई और मेटल दो तरह के वर्जन में लॉन्च किया गया है. पहला लोगो देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने जारी किया था. 

स्थापना दिवस पर हुए कई कार्यक्रम
स्थापना दिवस के मौके पर दिल्ली पुलिस की ओर से आज कई कार्यक्रम आयोजित किया गया था. गृहमंत्री अमित शाह ने परेड की सलामी ली थी. उत्कृष्ट योगदान देने वाले पुलिसकर्मियों को सम्मानित भी किया गया था. गृहमंत्री ने कहा था कि कोविड महामारी में देश ने दिल्ली पुलिस का एक मानवीय चेहरा देखा है. 

पढ़ें: NSA अजीत डोभाल के घर सुरक्षा में चूक! गिरफ्तार हुआ शख्स बोला- मेरी बॉडी में चिप लगाया गया

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement