Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Good News: केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, अब App से मंगवा सकेंगे सरकारी राशन, जानिए कैसे

केंद्र सरकार ने ‘राशन सर्विस’ (Ration Service) की सुविधा अब उमंग ऐप (Umang App) पर शुरू कर दी है. पढ़िए आरती राय की रिपोर्ट.

Good News: केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, अब App से मंगवा सकेंगे सरकारी राशन, जानिए कैसे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः राशन लेने की सबसे बड़ी समस्या है लंबी-लंबी कतारें, जिसके लिए लोगों को घंटों इंतजार करना पड़ता है पर अब ऐसा नहीं होगा. आपको जल्द ही राशन की दुकानों के सामने लोगों की लंबी-लंबी कतारें देखने को नहीं मिलेंगी. ऐसा इसलिए होगा क्योंकि राशन कार्ड धारकों के लिए एक राहत देने वाली खबर आई है.

केंद्र सरकार ने ‘राशन सर्विस’ (Ration Service) की सुविधा को अब उमंग ऐप (Umang App) पर शुरू कर दिया है. उमंग ऐप के जरिए घर बैठे महीनेभर का राशन सरकारी दामों पर आसानी से मंगवा सकते हैं. ये सुविधा भारत के 22 राज्यों (22 States) में शुरू की गयी है. इस ऐप पर राशन बुक करने के साथ-साथ नजदीक की दुकान को सर्च भी कर सकते हैं. 

Ration Service के तहत मिलने वाली सुविधाएं
केंद्र सरकार द्वारा लॉन्च की गई ये सेवा आम लोगों तक सीधे और उचित मूल्य पर सामान पहुंचने के लिए शुरू की गई है. उमंग ऐप की इस सर्विस के जरिए ग्राहक अपनी सुविधा अनुसार सामान सरकारी रेट पर खरीद सकते हैं. राशन की दुकान की सटीक जानकारी भी ले सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः 10 में से 7 भारतीय चाहते हैं Packed Food पर वॉर्निंग लेबल, आप भी रखें इन बातों का ध्यान

इस ऐप पर अपनी खरीदारी का 6 महीने के रिकॉर्ड भी देखा जा सकता है. 'मेरा राशन' सर्विस के तहत हिंदी-अंग्रेजी के साथ  12 भाषाओं जैसे तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम, पंजाबी, असमिया, उड़िया, बंगाली, उर्दू, गुजरती और मराठी भाषा में जानकारी ली जा सकती है.

ये भी पढ़ेंः नाश्ते में Dahi Chura खाने से होंगी कई बीमरियां दूर, जानिए फायदे

क्या है UMANG App
उमंग भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया एक मोबाइल एप्लीकेशन है जो किसी भी एंड्राइड फोन के प्लेस्टोर पर आसानी से उपलब्ध है. इस ऐप के पर सरकारी सुविधाओं से जुड़ी आम लोगों के लिए गैस कनेक्‍शन से लेकर पेंशन, ईपीएफओ समेत 127 विभागों की 841 से अधिक सेवाएं उपलब्ध है. आप इसे भारत की प्रमुख 12 भाषाओं में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement