Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Report: दिल्लीवासियों को नहीं मिली लू से राहत, अप्रैल की शुरुआत में ही 42 पार पहुंचा पारा

दिल्ली में गर्मी का सितम जारी है. पिछले 45 दिन में एक बार भी बारिश नहीं हुई है और अप्रैल के पहले हफ्ते में ही पारा 40 पार कर गया है.

Weather Report: दिल्लीवासियों को नहीं मिली लू से राहत, अप्रैल की शुरुआत में ही 42 पार पहुंचा पारा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राजधानी दिल्ली पिछले कई दिनों लू की चपेट में है. चेहरे को झुलसा देने वाली तेज धूप और लू के थपेड़ों के कारण दिल्ली के कई इलाकों में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. वहीं कल देर रात आए आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली के सफदरजंग में अधिकतम तापमान भी सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस अधिक 41.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया जिसने पिछले 12 सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 

दिल्लीवासियों को झुलसा रही है गर्मी

दिल्लीवासियों के लिए शुक्रवार का दिन न सिर्फ सीजन का बल्कि अप्रैल के पहले पखवाड़े में पिछले 12 सालों में सबसे गर्म दिन रहा है. मौसम विभाग के सीनियर वैज्ञानिक आर के जेनामनी से मिली जानकारी के मुताबिक अभी तीन दिन लू चलेगी और शनिवार को तापमान बढ़कर 42 डिग्री सेल्सियस पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली के सफदरजंग में कल अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री दर्ज किया गया जो पिछले 12 सालों में सबसे ज्यादा है. इससे पहले साल 2010 में 12 और 13 अप्रैल को इतना तापमान बढ़ा था. 

वहीं शुक्रवार को दिल्ली में न्यूनतम 19.7 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य है. इसके अलावा दिल्ली में सबसे ज्यादा गर्म जगह स्पोर्ट्स कांप्लेक्स, पीतमपुरा व नजफगढ़ रहा है. स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में अधिकतम तापमान सबसे ज्यादा 43.9 डिग्री सेल्सियस, पीतमपुरा में 43.4 डिग्री सेल्सियस व नजफगढ़ में 43.3 डिग्री सेल्सियस रहा. न्यूनतम तापमान सबसे अधिक पीतमपुरा में 26.5 डिग्री सेल्सियस व स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में 25.7 प्रतिशत दर्ज किया गया है.

Indian Railways के यात्रियों को मिलेंगी लग्जरी सुविधाएं, अब इस रुट पर हफ्ते में 6 दिन चलेगी लोकप्रिय प्रीमियम ट्रेन

45 दिनों से नहीं हुई बारिश 

मौसम विभाग के विशेषज्ञ आरके जेनामनी ने कहा कि अप्रैल के पहले पखवाड़े में वर्ष 2011 तक इतनी गर्मी कभी नहीं पड़ी. इसका कारण यह है कि पिछले 45 दिनों में दिल्ली में एक भी दिन बारिश नहीं हुई है. हालांकि, अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में औसत अधिकतम तापमान 21 अप्रैल 2017 को 43.2 डिग्री सेल्सियस था. पिछले साल 29 अप्रैल को अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस था. उन्होंने कहा कि सोमवार तक लू चलेगी. इसके बाद 12 अप्रैल को आकाश में बादल छाने से तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक कम हो सकता है. इस वजह से लू से थोड़ी राहत मिल सकती है. 

मां लगाती हैं सब्जी का ठेला, बेटी ने जूनियर Hockey World Cup में किया कमाल

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement