Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Agnipath Scheme के खिलाफ बिहार में सड़क पर उतरे छात्र, बक्सर सहित कई जगहों पर जमकर मचा बवाल

Agneepath Yojana Kya Hai: अग्निपथ योजना की घोषणा के अगले दिन ही बिहार में इसका जमकर विरोध हो रहा है. कई जगहों पर सड़कें भी जाम कर दी गईं.

Agnipath Scheme के खिलाफ बिहार में सड़क पर उतरे छात्र, बक्सर सहित कई जगहों पर जमकर मचा बवाल

बिहार में अग्निपथ योजना का विरोध करते युवक

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः बिहार (Bihar) में सेना भर्ती में हुए बदलावों को लेकर विरोध शुरु हो गया है. केंद्र सरकार (Central Government) ने हाल ही में सेना में भर्ती के लिए अग्‍न‍िपथ योजना (Agneepath scheme) को मंजूरी दी है. जिसको लेकर बिहार में बवाल मच गया है. अग्‍न‍िपथ योजना के विरोध में बिहार के बक्सर (Buxar) में युवाओं ने ट्रेनों के परिचालन को बाधित किया है. मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) में भी सड़कों पर हंगामे की सूचना है. वहीं कई जगहों पर सड़कें भी जाम की गई हैं.

जानकारी के मुताबिक बिहार के अलग-अलग शहरों में अग्‍न‍िपथ योजना (Agneepath scheme) के विरोध में हंगामा शुरू हो गया है. बक्‍सर (Buxar) में सेना भर्ती की तैयारी करने वाले युवाओं ने ट्रेनों का परिचालन बाधित किया है. जिससे ट्रेनों के संचालन में समस्या आ रही है. वहीं मुजफ्फरपुर में युवकों ने आगजनी भी की है. बेगूसराय (Begusarai) में योजना का जमकर विरोध हो रहा है. मुजफ्फरपुर में सेना भर्ती की तैयारी करने वाले युवा बुधवार सुबह ही सेना भर्ती बोर्ड के कार्यालय पहुंच गए और विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया. हालांकि, मुजफ्फरपुर में हंगामा कर रहे युवाओं का कहना है कि वे पहले से जारी सेना भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने की मांग कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेः Agnipath Scheme: 90 दिनों में 40,000 अग्निवीरों की भर्ती निकालेगी Indian Army, जानिए पूरी प्रक्रिया

भविष्य को लेकर जताई चिंता

अग्निपथ योजना (Agneepath scheme) का विरोध कर रहे छात्रों का कहना है कि केंद्र सरकार (Central Government) की ये योजना गलत हैं इसमें चार साल में रिटायर कर दिया जाएगा, आगे फिर हम क्या करेंगे? हंगामा कर रहे छात्रों और अभ्यर्थियों ने भविष्य को लेकर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि चार साल पूरे होने के बाद भले ही 25 फीसदी अग्निवीरों को स्थायी कर लिया जाएगा लेकिन सवाल यह है कि दसवीं या बारहवीं पास करके अग्निवीर बने 75 फीसदी युवाओं के पास चार साल बाद क्या विकल्प होगा?

बीच में रुकी हुई है सेना भर्ती

मिली जानकारी के अनुसार मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) में सेना भर्ती बोर्ड के पास हंगामा कर रहे युवाओं को प्रशासन ने भगा दिया. इसके बाद गुस्साए अभ्यर्थी चक्कर चौक पर पहुंचे और वहां सड़क पर टायर जलाकर यातायात बाधित कर दिया. चक्कर चौक के बाद प्रदर्शनकारी अभ्यर्थी भगवानपुर चौक पहुंचे और वहां भी हंगामा शुरू कर दिया. अपनी मांगो को लेकर हंगामा कर रहे युवाओं का कहना है कि सेना में भर्ती के लिए दो साल पहले शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करने के बाद भी उन्‍हें नौकरी नहीं मिली है.

यह भी पढ़ेः Madhya Pradesh: युवक की बेहरमी से पिटाई, अंगारों से दागा, एक आंख से दिखाई देना हुआ बंद

जगह-जगह बवाल, पुलिस ने संभाला मोर्चा

पुलिस उपाधीक्षक मनोज पांडेय ने बताया सेना भर्ती मामले को लेकर सड़क पर हंगामा कर रहे सभी छात्रों को हटा दिया गया है तथा यातायात बहाल कर दिया गया है. बक्‍सर (Buxar) रेलवे स्टेशन पर छात्रों ने खूब बवाल काटा, यहां सौ से अधिक की संख्या में रहे छात्रों ने रेल पटरी पर बैठ कर ट्रैक को करीब 45 मिनट तक जाम किए रखा. हालांकि, मौके पर मौजूद आरपीएफ प्रभारी दीपक कुमार और जीआरपी थानाध्यक्ष रामाशीष प्रसाद के काफी समझाने पर छात्रों ने ट्रैक खाली कर दिया.

बवाल के दौरान बक्सर (Buxar) से गुजर रही पाटलिपुत्र एक्सप्रेस पर छात्रों के पथराव किए जाने की अफवाह उड़ी थी. जिस पर जीआरपी थानाध्यक्ष ने कहा कि ऐसा कुछ नहीं हुआ है, शांतिपूर्ण प्रदर्शन के बाद छात्रों ने ट्रैक खाली कर दिया. बिहार के बेगूसराय (Begusarai) शहर में भी हंगामा हुआ यहां एनसीसी के छात्र एवं सेना की भर्ती की तैयारी करने वाले छात्रों ने हर-हर महादेव चौक पर बैनर लहराये इन बैनर पर लिखा था कि अग्‍न‍िपथ स्‍कीम को वापस लेकर पुरानी भर्ती प्रक्रिया शुरू की जानी चाहिए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement