trendingPhotosDetailhindi4006667

New Research: इतने सालों बाद सूरज के साथ सब कुछ जलकर हो जाएगा खाक...

वैज्ञानिकों की नई शोध में इस बात का खुलासा हो गया है कि आखिर कब सूरज की उम्र खत्म हो जाएगी और सूरज के साथ सब कुछ जलकर खत्म हो जाएगा.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 21, 2022, 07:49 PM IST

वैज्ञानिकों की टीम ने आखिरकार यह जान लिया है कि सूरज कब इस धरती को पूरी तरह से अपने साथ खत्म कर देगा. जिस दिन ऐसा होगा तब तक सूर्य किरणों की चमक आज से 10 गुना ज्यादा होगी और अपनी तपन वे में वह सब कुछ जलातक खाक कर देगी. आज से कितने सालों बाद ऐसा होगा जानें...

1.सूरज के खत्म होने से पहले खत्म हो जाएंगे समंदर

सूरज के खत्म होने से पहले खत्म हो जाएंगे समंदर
1/4

खरबों साल बाद जब सूरज खत्म हो जाएगा उससे पहले बढ़ते तापमान की वजह पानी का वाष्पीकरण तेजी से होने लगेगा. वैज्ञानिकों का अनुमान है कि सूर्य जब अपने आखिरी चरण में पहुंचेगा तब तक आज की तुलना में उसकी तीव्रता 10 गुना ज्यादा होगी.



2.जलवायु परिवर्तन के गंभीर खतरे

जलवायु परिवर्तन के गंभीर खतरे
2/4

जलवायु परिवर्तन आज के दौर की सबसे गंभीर समस्याओं में से एक है. सूरज के अंत से पहले जलवायु परिवर्तन संकट से पूरी मानव जाति को जूझना है. इसके गंभीर परिणामों से हम अभी भी जूझ ही रहे हैं.



3.पृथ्वी के साथ दूसरे ग्रहों पर भी पड़ेगा असर

पृथ्वी के साथ दूसरे ग्रहों पर भी पड़ेगा असर
3/4

सूरज के खत्म होने की वजह से सिर्फ पृथ्वी ही नहीं बल्कि सौर मंडल के दूसरे ग्रहों पर भी बुरा असर पड़ेगा. पृथ्वी के नष्ट होने से पहले वीनस और मरकरी जैसे ग्रह टूट-फूटकर बिखर जाएंगे.



4.अभी भी सूरज के बचे हैं खरबों साल

अभी भी सूरज के बचे हैं खरबों साल
4/4

सूरज के साथ दुनिया खत्म होने की खबर से आप परेशान न हों क्योंकि ऐसा होने में अभी खरबों साल लगेंगे. वैज्ञानिकों की टीम का यह जरूर मानना है कि इस बीच इस धरती पर और बहुत सी ऐसी समस्याएं आ जाएंगा जिन पर अभी से काम करने की जरूरत है. 



LIVE COVERAGE