trendingPhotosDetailhindi4016573

IPL 2022: 3 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के नाम है एक खास रिकॉर्ड, जानकर आप भी कहेंगे- क्या बात है!

आईपीएल 2022 के शुरू होने का इंतजार बस खत्म होने जा रहा है. आईपीएल के इतिहास में एक दिलचस्प रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों से जुड़ा है.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 21, 2022, 10:11 PM IST

आईपीएल में ऑस्ट्रेलिया के कई दिग्गज खिलाड़ी खेल चुके हैं और इस सीजन में भी कई स्टार खिलाड़ी खेल रहे हैं. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का आईपीएल से खास कनेक्शन रहा है. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी इस टी-20 टूर्नामेंट में सफल रहे हैं और कुछ ने तो शतक भी लगाए हैं. हालांकि, एक खास रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई कप्तानों के भी नाम है.

1.3 विदेशी कप्तान ने आईपीएल जीता है 

3 विदेशी कप्तान ने आईपीएल जीता है 
1/5

आईपीएल के अब तक 14 सीजन में सिर्फ 3 सीजन ही ऐसा रहा है जब किसी विदेशी कप्तान ने अपनी टीम को ट्राफी तक पहुंचाया हो. यह भी अजब संयोग है कि ये तीनों विदेशी कप्तान ऑस्ट्रेलिया के हैं. इन तीन कप्तान में से एक ने तो ऑस्ट्रेलियाई टीम की भी कप्तानी की है जबकि 2 उप-कप्तान रहे हैं. 



2.शेन वॉर्न की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स बनी थी चैंपियन

शेन वॉर्न की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स बनी थी चैंपियन
2/5

आईपीएल का पहला सीजन राजस्थान रॉयल्स ने जीता था. शेन वॉर्न की कप्तानी में अंडरडॉग मानी जा रही टीम ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए ट्रॉफी अपने नाम की थी. इस साल आईपीएल शुरू होने से कुछ दिन पहले शेन वॉर्न का निधन हो गया और फैंस उन्हें काफी मिस कर रहे हैं. वॉर्न ऑस्ट्रेलियाई टीम के उप-कप्तान ही रहे थे. 
 



3.2009 में एडम गिलक्रिस्ट ने दोहराया करिश्मा 

2009 में एडम गिलक्रिस्ट ने दोहराया करिश्मा 
3/5

आईपीएल में 2009 में खिताब डेक्कन चार्जर्स ने अपने नाम किया था. उस वक्त टीम के कप्तान एडम गिलक्रिस्ट थे. गिलक्रिस्ट ने आईपीएल में शतक भी लगाया है. उनके पास ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी का भी अनुभव था. गिलक्रिस्ट भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों में से एक हैं. 
 



4.2016 में डेविड वॉर्नर का चला था जादू 

2016 में डेविड वॉर्नर का चला था जादू 
4/5

साल 2016 में आईपीएल ट्रॉफी पर सनराइजर्स हैदराबाद ने कब्जा किया था. वॉर्नर उस टीम के कप्तान थे और पिछले आईपीएल को छोड़ दिया जाए तो इस टूर्नामेंट में उनके बल्ले से जमकर रन निकले हैं. आईपीएल में शतक लगाने का कारनामा भी वॉर्नर कर चुके हैं. डेविड वॉर्नर भी ऑस्ट्रेलिया के उप-कप्तान रहे हैं. 
 



5.रोहित हैं अब तक के सबसे सफल कप्तान 

रोहित हैं अब तक के सबसे सफल कप्तान 
5/5

आईपीएल के अब तक के सफर में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा सबसे सफल रहे हैं. उनके नेतृत्व में मुंबई इंडियंस ने 5 बार खिताब पर कब्जा जमाया है. इसके अलावा, धोनी की सीएसके ने भी 4 बार ट्रॉफी पर कब्जा किया है. 

(आंकड़े 2021 तक के हैं, भविष्य में इनमें बदलाव हो सकता है.)



LIVE COVERAGE