Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight loss Tips: वजन कम करने के लिए छोड़नी होंगी ये 6 आदतें

Weight loss Tips: कुछ बातों को ध्यान में रखकर वजन घटाया जा सकता है. कौन सी हैं वे बातें, जानने के लिए पढे़ें.

Weight loss Tips: वजन कम करने के लिए छोड़नी होंगी ये 6 आदतें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल लगभग हर दूसरा व्यक्ति वजन बढ़ने की समस्या से परेशान है. अधिकतर बीमारियों की जड़ भी मोटापा ही है. लोग वजन घटाने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं पर फिर भी वजन नहीं घट पाता है. ऐसे में आपको खुद को फिट रखने के लिए अपनी खानपान से जुड़ी आदतों में परिवर्तन करना होगा. कुछ बातों को ध्यान में रखकर वजन घटाया जा सकता है. आइए जानते हैं, वजन घटाने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

वजन कम करने के लिए इन बातों का ध्यान रखें -

1. बहुत सारा भोजन ना खाएं
एक साथ ढेर सारा खाना खाने के बजाए उसी खाने को 2-3 हिस्सों में बांट कर खाने का प्रयास करें. अकसर लोग एक साथ बहुत ज्यादा मात्रा में खाना खा लेते हैं जिससे वजन बढ़ता है. ऐसे में आप कोशिश करें कि आप एक साथ अधिक मात्रा में खाना ना खाएं. 

2. रोजाना बाहर का खाना ना खाएं
ऑनलाइन फूड डिलीवरी सुविधा के आने के बाद से लोग रोजाना बाहर से कुछ ना कुछ ऑडर कर देते हैं. बाहर से मंगाया हुआ भोजन कैसे बना है और उसमें  कितनी मात्रा में क्या डला है, इसके बारे में हमें कुछ जानकारी नहीं होती है. ऐसे में आप घर में बना हुआ खाना खाएं.

ये भी पढ़ें- Ramadan 2022: रमजान के महीने में रोज़े रखने से होते हैं ये 5 Fitness फायदे

3. तरल पदार्थों का सेवन
वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैं तरल पदार्थ.  तरल पदार्थों का उचित मात्रा में सेवन ना करने से भी वजन बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है. 

4.ज्यादा मात्रा में तेल खाने से बचें
आप अपने खाने में तेल की मात्रा को नियंत्रित करके भी वजन बढ़ने की समस्या से बच सकते हैं. उचित मात्रा से ज्यादा तेल का सेवन करने से भी वजन बढ़ सकता है. 

ये भी पढ़ें- Monthly Horoscope: इन चार राशि वालों की अप्रैल में हो जाएगी 'बल्ले-बल्ले'! दोनों हाथों से बंटोरेंगे पैसा

5. कार्बोहाइड्रेट से बचें
वजन घटाने के लिए सबसे ज्यादा कैलोरी इनटेक पर ध्यान देने की जरूरत होती है. ऐसे में कार्बोहाइड्रेट दिन में कितनी मात्रा लेना है इसका ध्यान रखा जाना चाहिए. कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बिल्कुल कम भी नहीं करनी चाहिए. ऐसा करना भी नुकसानदायक हो सकता है. 

6. चीनी कम खाएं
शुगर यानी चीनी का भी ज्यादा मात्रा में सेवन करने से मोटापा बढ़ता है. वजन घटाने के लिए ऐसी चीजों का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए जिसमें ज्यादा मात्रा में चीनी मौजूद हो. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement