trendingNowhindi4019447

Travel: अगर आप बना रहे हैं Ladakh Trip का मन तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Leh-Ladakh Trip: अगर आप पहली बार लद्दाख जाने का मन बना रहे हैं तो कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखें.

Travel: अगर आप बना रहे हैं Ladakh Trip का मन तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान
सांकेतिक चित्र

डीएनए हिंदी: जल्द ही गर्मी की छुट्टियां (Summer Vacation) दस्तक देने वाली हैं और इसलिए अब छुट्टी में कहां जाना है, यह सवाल आपके मन में आने लगा होगा. खूबसूरत वादियों और झीलों का लुफ्त उठाने के लिए लद्दाख (Ladakh) एकदम परफेक्ट जगह है. इस जगह की खूबसूरती का मजा उठाने के लिए हर साल बड़ी संख्या में बाइकर्स लद्दाख पहुंचते हैं. इन गर्मियों में लद्दाख आपके लिए भी परफेक्ट ऑप्शन हो सकता है. 

ये ट्रिप रोमांच के साथ-साथ आप में प्राकृति के प्रति प्रेम और आदर की भावना भी जगाएगी. यहां के पहाड़ और यहां की ताजी हवा आपको यहां और रुकने पर मजबूर कर देगी. आप चाहें तो इस ट्रिप को सोलो (Solo Ladakh Trip), दोस्तों के साथ या परिवार के साथ भी प्लान कर सकते हैं. अगर आप पहली बार लद्दाख जाने का मन बना रहे हैं तो कुछ बातों को ध्यान में जरूर रखें. इससे यात्रा में होने वाली परेशानियों से आप आसानी से बच सकते हैं.

यहां का तापमान है खुशहाल 

गर्मियों के मौसम में लद्दाख का तापमान खुशहाल रहता है. वहां का तापमान 20 से 30 डिग्री के आसपास रहता है. ऐसे में छुट्टियां बिताने के लिए यह मौसम बड़ा ही खुशहाल है. लद्दाख में गर्मियों के मौसम में कई फेस्टिवल भी आयोजित किए जाते हैं जो आकर्षण का केंद्र हैं. गर्मी के मौसम में लद्दाक जाना आपके लिए रोमांचक अनुभव होगा.

यह भी पढ़ें: 42 डिग्री में साइकिल चलाता था जोमैटो बॉय, Crowd Funding की मदद से खरीद ली बाइक

घूमने वाली जगहें

ऐसी कई जगहें हैं जिन्हें आप लद्दाक यात्रा के दौरान घूम सकते हैं और आपको यहां काफी मजा भी आएगा. अगर आप मठ देखने में दिलचस्पी रखते हैं तो यहां स्पितुक, अल्ची और हेमिस मठ हैं. इसके अलावा गुरुद्वारा पट्टा साहिब, शांति स्तूप, वॉर म्यूजियम और मैग्नेटिक हिल जैसी जगहें भी पर्यटकों को काफी आकर्षित करती हैं.

ट्रिप से जुड़ी कुछ जरूरी बातों को ध्यान रखें

  • लद्दाख में कई जगहों पर परमिट की जरूरत पड़ती है, ऐसे में इनर लाइन परमिट का ध्यान जरूर रखें. ऐसा नहीं करने पर आप कई जगहों को नहीं देख सकेंगे.

  • लद्दाख एक पहाड़ी इलाका है और यहां ऑक्सीजन लेवल नॉर्मल से कम रहता है. अधिक ऊपर जाने पर यह और भी कम होता है, ऐसे में सांस कि समस्या से जूझ रहे लोगों को ज्यादा ऊपर जानें से बचना चाहिए.

  • अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो यह जान लें की लद्दाख में कई जगहों पर मिलिट्री बेस है, ऐसे में यहां कहीं भी फोटोग्राफी नहीं की जा सकती है. जहां फोटो खींचने पर प्रतिबंध है वहां की तस्वीरें न ही लें तो आपके लिए सुविधाजनक होगा, नहीं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.