trendingPhotosDetailhindi4062673

Winter Travel: कम बजट के चक्कर में नहीं बना पा रहे हैं घूमने का प्लान, तो सस्ते में यहां कर सकते हैं वेकेशन एन्जॉय

Trips: सर्दियों में अगर आप भी कहीं घूमने फिरने की योजना बना रहे हैं तो कम बजट वाली इन जगहों का लुफ्त उठा सकते हैं. यहां जानिए इन खास जगहों के बारे में

डीएनए हिंदी: Budget Friendly Winter Travel Places- सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है, ये मौसम कई लोगों को बहुत पसंद आता है. इस दौरान कई लोग घूमना पसंद करते हैं. लेकिन, कई बार बजट बिगड़ने के डर से कहीं घूमने जाने में परहेज करते हैं. इसके अलावा कई लोग सोचते हैं कि अच्छी जगहों पर जाना है तो ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है. आप कम बजट में भी देश के कई खूबसूरत जगहों पर घूमने जा सकते हैं. ऐसे में अगर आप कम  बजट की वजह से कहीं घूमने-फिरने की प्लानिंग नहीं कर पा रहे हैं तो आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी जगहों के बारे में, जहां आप कम बजट में भी भरपूर एंजॉयमेंट कर सकेंगे. चलिए जानते हैं इन खास जगहों के बारे में..

1.दार्जिलिंग

दार्जिलिंग
1/5

सर्दियों के मौसम में घूमने फिरने के लिए दार्जिलिंग एक बेहतरीन जगह हैं. पश्चिम बंगाल स्थित इस शहर में नवंबर के आखिर सप्ताह तक पर्यटक कम आते हैं. ऐसे में अगर आप इस समय यहां पहुंचेगे तो होटल का रेंट तो कम होगा ही साथ ही यहां तक पहुंचने का किराया भी काफी कम लगेगा. ऐसे में आप यहां कम बजट में भी परफेक्ट वेकेशन मना सकते हैं.



2.उदयपुर

उदयपुर
2/5

उदयपुर घूमने-फिरने के लिहाज से एक मशहूर और खूबसूरत शहर है. इस शहर को झीलों का शहर भी कहा जाता है. यहां आपको  खूबसूरत पहाड़ और शानदार वादियां देखने को मिलेंगी. ऐसे में इस सर्दी अगर आप मन को शांत करने और प्रकृति की सुंदरता को निहारने के इच्छुक हैं तो उदयपुर आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है. यहां की खास बात यह है कि यहां आप होटल की जगह हॉस्टल में भी रुक सकते हैं. इसके अलावा खाने के लिए भी कम बजट में काफी सारे विकल्प मौजूद है.



3.मसूरी

मसूरी
3/5

उत्तराखंड एक बेहद खूबसूरत प्रदेश है. यहां घूमने के कई  शानदार जगह मौजूद हैं. लेकिन आप कम बजट में इस सर्दी अपना वेकेशन मनाना चाहते हैं तो आपके लिए मसूरी एक बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है. दिसंबर के अंत से लेकर फरवरी तक यहां आना बेहद सस्ता रहता है. इस दौरान यहां आप सिर्फ 700 से 800 रुपए तक में होटल में रुक सकते हैं



4.मैक्लोडगंज

मैक्लोडगंज
4/5

हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत पहाड़ियां हमेशा से ही पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती रही है. पर्यटन के लिए मशहूर यह शहर तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा का घर होने की वजह से भी काफी लोकप्रिय है. ऐसे में अगर आप इस सर्दी कम बजट में कही घूमना चाहते हैं तो यहां घूमने जा सकते हैं. दिल्ली से यहां आप करीब 700 रुपए में पहुंच सकते हैं. 



5.गंगटोक

गंगटोक
5/5

सिक्किम की राजधानी गंगटोक भी सर्दियों में घूमने के लिए एक अच्छी जगह मानी जाती है. इस दौरान यहां यहां पर्यटकों की आवाजाही काफी कम हो जाती है. ऐसे में यहां आप दिसंबर के अंत में घूमने की योजना बना सकते हैं. इसके अलावा आप यहां न्यू ईयर भी एंजॉय कर सकते हैं. इस समय यहां होटल का किराया आधा रहता है.



LIVE COVERAGE