trendingPhotosDetailhindi4076273

Heartburn: खाना खाने के तुरंत बाद सीने में होने लगती है जलन तो अपनाएं ये 7 नुस्खे, मिनटों में दूर होगी हर्ट बर्न की समस्या

Home Remedies Of Heartburn: अगर आपको भी खाना खाने के बाद सीने में जलन होने लगती है तो ये 7 घरेलू उपाय जरूर अपनाएं, जानिए इन आसान नुस्खों के बारे में. 

डीएनए हिंदी: Home Remedies For Heartburnसमय पर न खाने, अधिक खाना, अनहेल्दी खाना और कुछ गलत आदतों के कारण अक्सर कई लोगों के सीने में जलन होने लगती है. हालांकि, खाना खाने के बाद सीने में होने वाले जलन के कई अन्य कारण भी हो सकते हैं. कई बार ये समस्या अधिक मसालेदार खाने की वजह से भी होने लगती  है. जिसकी वजह से हर्ट बर्न (Heartburn) जैसी समस्या शुरू हो जाती है. ऐसे में लोग या तो दवाओं का सहारा लेते हैं या फिर कुछ नुस्खे (Heartburn Treatment) आजमाते हैं, ताकि उन्हें जल्दी इस समस्या से निजात मिल जाए. लेकिन, आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपायों के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं. 
 

1.पुदीना फ्लेवर्ड के चुइंगम

पुदीना फ्लेवर्ड के चुइंगम
1/7

सीने में तेज जलन हो तो इससे राहत पाने के लिए पुदीना फ्लेवर्ड के चुइंगम चबाएं. क्योंकि, इसे चबाने से जलन एकदम कम होगा और आपके दांत और शरीर को आराम मिलेगा. 



2.बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा 
2/7

सीने में हो रहे जलन को कम करने के लिए बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल किया जा सकता है, इसके लिए एक गिलास पानी में एक चौथाई बेकिंग सोडा मिलाएं और फिर इसे मिक्स करके पी लें. बेकिंग सोडा पीने के बाद बैचेनी, उल्टी और सीने में जलन की समस्या कम होती है. 



3.कैमोमाइल चाय

कैमोमाइल चाय
3/7

सीने में हो रहे जलन को कम करने के लिए कैमोमाइल चाल भी पिया जा सकता है. क्योंकि, इसमें मौजदू कई तरह के गुण पेट के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. खाने के बाद इसे पीने से काफी ज्यादा आराम मिलेगा. 



4.बादाम

बादाम
4/7

एक मुट्ठी बादाम भी आपके हार्ट बर्न यानी सीने की जलन की समस्या को तुरंत ठीक कर देती है. 



5.एलोवेरा

एलोवेरा
5/7

एलोवेरा एक नेचुरल हर्ब है जो सीने की जलन को तुरंत ठीक कर सकता है. इसके अलावा आपके शरीर को ठंडक पहुंचाता है. इसलिए सीने में जलन की समस्या होने पर एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. 



6.सेब

सेब
6/7

अगर आप रोजाना सेब खाते हैं तो आपके पेट में मौजूद सभी एसिड बाहर निकल जाएंगे. एसिड के कारण ही सीने में जलन उठती है. 



7.अदरक

अदरक
7/7

रोजाना खाली पेट अदरक का एक टुकड़ा चबाने या फिर अदरक की चाय पीने से भी सीने की जलन कम होती है.



LIVE COVERAGE