trendingPhotosDetailhindi4129915

Liver-Kidney में जमा हो गई है गंदगी, डिटॉक्स करने के लिए सुबह करें ये 5 काम

लिवर और किडनी में जमा गंदगी शरीर में कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है. ऐसे में सुबह उठकर कुछ खास काम करने से लिवर और किडनी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है.

आजकल हमारे खान-पान की आदतें काफी बदल गई हैं. हम जंक फूड और प्रोसेस्ड फूड का सेवन ज्यादा करते हैं. इनमें बहुत सारे केमिकल और प्रिजर्वेटिव होते हैं जो लिवर(Liver) और किडनी(Kidney) में गंदगी जमा कर सकते हैं, जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. ये हमारे शरीर के दो महत्वपूर्ण अंग हैं जो शरीर को डिटॉक्स(Body Detox) करने में अहम भूमिका निभाते हैं. ये हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. डिटॉक्स करने से शरीर में जमा सारी गंदगी बाहर निकल जाती है. सुबह उठने के बाद कुछ खास काम करके हम अपने शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं. आइए यहां जानते हैं वो 5 काम कौन से हैं.
 

1.Drinking lukewarm water benefits

Drinking lukewarm water benefits
1/5

सुबह-सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीना आपके शरीर को डिटॉक्स करने का सबसे अच्छा तरीका है. गुनगुना पानी डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है.
 



2.Regular exercise

Regular exercise
2/5

रोजाना एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है. अपनी सुविधा के अनुसार आप कोई भी एक्सरसाइज कर सकते हैं. तेज चलना, दौड़ना, साइकिल चलाना आदि कुछ अच्छे विकल्प हैं. ये सभी एक्सरसाइज शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं,जिससे शरीर डिटॉक्स होता है. 
 



3.Benefits of eating fruits

Benefits of eating fruits
3/5

फल खाना शरीर के लिए  बहुत फायदेमंद होते हैं. इनमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखते हैं. फलों में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. ये पोषक तत्व लीवर को साफ करने में मदद करते हैं. आप सेब, अंगूर, संतरा और बेर जैसे फल खा सकते हैं.



4.Lemon Water

Lemon Water
4/5

गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से न केवल स्वाद बढ़ता है बल्कि शरीर को भी हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं, यह शरीर के अंदर जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है और शरीर को अंदर से साफ करता है.नींबू में विटामिन सी भरपूर होता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता है.



5.Green Vegetables

Green Vegetables
5/5

पालक, मेथी और सरसों जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं जो आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती हैं. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)



LIVE COVERAGE