Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

मच्छरों से छुटकारा चाहिए तो घर के आस-पास लगा लें ये 9 पौधे, मॉस्किटो रिप्लेसमेंट का करेंगे काम 

ये मौसम मच्छरों के लिए सबसे आइडियल होता है और इनसे होने वाले रोग भी खतरनाक होते हैं. घर के बाहर निकलते ही मछरों को आतंक परेशान करता है तो कुछ उपाय और पौधे इससे आपको बचा सकते हैं.

Latest News
मच्छरों से छुटकारा चाहिए तो घर के आस-पास लगा लें ये 9 पौधे, मॉ��स्किटो रिप्लेसमेंट का करेंगे काम 

Best anti-mosquito remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः घर के अंदर भले ही आप मछरों से बचने के कई उपाय कर लेते होंगे लेकिन घर के बाहर या बालकनी में आपका बैठना ये निश्चित तौर पर मुश्किल कर रहे होंगे. यहां आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जो आपको घर के बाहर या बालकनी में बैठने पर मछरों के हमले से बचाएंगे.

कुछ खुशबू और पौधे मछरों के दुश्मन होते हैं. लेकिन खास बात ये है कि आपके लिए जो खुशबू होता है मछरों के लिए हानिकारक महक होती है.  कुछ पौधे ऐसे हैं चो आपके बगीचे में अद्भुत सुगंध भी लाएंगे और मछरों को दूर भी करेंगे. यदि आप खुद को या अपने बगीचे को रासायनिक बग स्प्रे से नहीं डुबाना चाहते हैं तो आप प्राकृतिक रूप से मच्छरों को दूर रखने में मदद के लिए इनमें से कुछ पौधे उगा सकते हैं. साथ ही अगर आप वॉक पर जा रहे तो इन पौधों से बने एसेंशियल ऑयर की हल्की मसाज आपको इनसे दूर रखेगी. तो चलिए जाने कौन से हैं वे पौधे जिनकी महक मछरों को रास नहीं आती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

1. लैवेंडर
कीड़े-मकौड़े ही नहीं, जानवरों भी लैवेंडर के पौधे नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. इसकी मनमोहक खुशबू और एसेंशियल ऑयल मच्छर को पास आने से रोक सकते हैं. 

2. गेंदा
गेंदाएक ऐसी गंध छोड़ता है जो मच्छरों को दूर रखने में कारगर है. इन्हें गमलों में उगाएं या इसके एसेंशियल ऑयल का यूज करें. एनवाईबीजी के अनुसार गेंदे का फूल न केवल मच्छरों को दूर रख सकते हैं, बल्कि वे एफिड्स, थ्रिप्स, व्हाइटफ्लाइज़, मैक्सिकन बीन बीटल, स्क्वैश बग और टमाटर हॉर्नवर्म को भी दूर रखते हैं. 

3. लेमन ग्रास
अपनी बेहद अलग और तेज सुगंधित खुशबू के लिए मशहूर, लेमन ग्रासमच्छर भगाने वाला होता है. इसके एसेंशियल ऑयल की मसाज या स्प्रे करें.

4. कैटमिंट
कैटनिप (कैटमिंट) पुदीना परिवार का ही एक पौधा है जो अद्भुत मच्छर प्रतिरोधी होता है. आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में, कैटमिंट को DEET की तुलना में दस गुना अधिक प्रभावी होता है.

 5. रोज़मेरी
एक और बढ़िया मच्छर निरोधक है रोज़मेरी. न्यूयॉर्क बॉटनिकल गार्डन और प्लांटशेड दोनों ने इस पौधे की सिफारिश की. रोज़मेरी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसकी सुगंध मच्छरों को दूर रखती है.
 
5. तुलसी
तुलसी एक और जड़ी बूटी है जो कीट विकर्षक के रूप में भी काम आ सकती है. तुलसी  मक्खियों और मच्छरों को दूर रखने का काम करती है

7. सिट्रोनेला/सुगंधित जेरेनियम
सुगंधित जेरेनियम भी एक लोकप्रिय मच्छर भगाने वाला पौधा है. प्लांटशेड, बीबीजी और एनवाईबीजी द्वारा अनुशंसित, पसंदीदा खुशबू नींबू की सुगंध वाली लगती है, जो कीटों को दूर रखती है. ये

 8. पुदीना
मच्छरों, मक्खियों और यहां तक ​​कि चींटियों को दूर रखने के लिए पुदीना बेस्ट है. मिंट एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर के भी आप मछरों से बच सकते हैं.

9. एलियम
ये बल्ब, जिनमें लहसुन और प्याज शामिल हैं, एक तेज़ सुगंध छोड़ते हैं जो मच्छरों को पसंद नहीं है. आप एलियम के मनमोहक ग्लोब-आकार के फूलों का आनंद लेंगे जो लंबे पतले तनों के ऊपर तैरते हुए प्रतीत होते हैं. 

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement