Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight gain juice: बच्चों का वजन न बढ़ने से हैं परेशान तो आज से पिलाइएं ये 3 जूस, कुछ ही दिनों में दिख जाएगा फर्क

माता पिता बच्चों के दुबले पतले पन को दूर करने के लिए उन्हें तमाम ड्राई फ्रूट्स और पोषक तत्व देते है. इसके बाद भी बच्चों का वजन नहीं बढ़ पाता है.

Latest News
Weight gain juice: बच्चों का वजन न बढ़ने से हैं परेशान तो आज से पिलाइएं ये 3 जूस, कुछ ही दिनों में दिख जाएगा फर्क
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बच्चों की उम्र के साथ ही उसका शारीरिक अंग और दिमाग का विकास होता है. इसबीच कई बच्चों की लंबाई थोड़ी कम रह जाती तो कुछ का वजन, इसको लेकर कई बार मां-बाप को भी सुनना पड़ता है. माता पिता बच्चों के दुबले पतले पन को दूर करने के लिए उन्हें तमाम ड्राई फ्रूट्स और पोषक तत्व देते है. इसके बाद भी बच्चों का वजन नहीं बढ़ पाता है. आप भी इस बात से परेशान हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं 3 ऐसे जूस जिनका नियमित सेवन करने से बच्चों का वजन बढ़ने लगेगा. आइए जानते हैं इन जूसों के बारें में...

इन 3 जूस को पीने से बढ़ता है बच्चों का वजन 

एवोकाडो जूस

एवोकाडो में कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं. इसमें हाई कैलोरी (High Calories) से लेकर तमाम प्रोटीन मिलते हैं. यह वजन को बढ़ाने में काफी मददगार होती है. इसके साथ ही एवोकाडो का जूस, बच्चों की हड्डियां और पाचन तंत्र को मजबूत करती है. 

Uric Acid: यूरिक एसिड का जड़ से करना चाहते है खात्मा तो आज से ही फॉलो करें ये टिप्स, एक दम फिट रहेगी Kidney

ऐसे बनाएं एवोकाडो का जूस

एवोकाडो का जूस बनाने के लिए इन्हें 2 पीस में छील लें. अब इसे मिक्सर में डालकर स्वाद अनुसार नींबू, नकम और शहर को अच्छे से मिला लें. अब इसे बच्चों को इसे पिलाएं. 

पालक का जूस

पालक सब्जी के साथ ही जूस के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है. जूस का नियमित सेवन बच्चों की आंखों की रोशनी बढ़ाने से लेकर उनके वजन को बढ़ाता है. पालक में आयरन, विटामिन ए, बी 2, सी और इम्यूनिटी पाया जाता है. यह बच्चों के खून की कमी को पूरी करती है. 

Benefits Of Brown Rice: ब्राउन राइस खाने से डायबिटीज हो सकता है कंट्रोल, इन्हें खाने के है और भी फायदे

ऐसे बनाएं पालक का जूस

पालक का जूस बनाने के लिए 100 ग्राम कटा हुआ पालक लें. इसमें 1 सेब और मौसमी फल मिलाकर उसे शेक करें. अब इसे पिसे हुए पालक को छानकर पीस लें. इसके बाद इसमें नींबू का रस और नमक डालकर बच्चों को दें.  

चीकू का जूस- Chikoo Juice for Weight Gain

चीकू का स्वाद बेहद मीठा होता है. इसमें हाई कैलोरी पाई जाती है. यह वजन बढ़ाने में बहुत ही फायदेमंद होता है. मोटापा बढ़ाने में जूस काफी मददगार होता है. चीकू का शेक भी बना सकते हैं. इसके लिए चीकू में दूध मिलाकर पीना बहुत ही फायदेमंद होता है. यह अनिद्रा से लेकर अवसाद और पाचन तंत्र को ठीक करने का भी काम करता है. 

Diabetes Symptoms: किशोरावस्था में ही शरीर में दिखने लगे ये संकेत तो न करें इग्नोर, डायबिटीज के होते हैं लक्षण

ऐसे बनाएं चीकू का जूस - Chikoo Juice Recipe 

चीकू का जूस बनाने के लिए इसे पीस में काटकर संतरे के साथ ग्राइंड कर लें. इसके बाद अच्छे से पीसकर छान लें. अब इस जूस को छानकर शहर और नींबू का रस मिक्स कर पी लें.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement