Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Research: बार-बार ब्रेकअप से बढ़ सकता है Cancer जैसी गंभीर बीमारी का खतरा!

रिसर्च में सामने आया कि ज्यादा ब्रेकअप झेलने या लंबे वक्त तक अकेले रहने वाले पुरुषों के ब्लड में इन्फ्लैमेशन ज्यादा पाया जाता है.

Research: बार-बार ब्रेकअप से बढ़ सकता है Cancer जैसी गंभीर बीमारी का खतरा!
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बार-बार ब्रेकअप होने से सिर्फ आपकी मेंटल हेल्थ ही नहीं बल्कि फिजिकल हेल्थ भी बुरी तरह प्रभावित होती है. डेनमार्क में हुए एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है. इतना ही नहीं इससे कैंसर (Cancer) जैसी गंभीर बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है.

रिसर्च में सामने आया कि ज्यादा ब्रेकअप झेलने या लंबे वक्त तक अकेले रहने वाले पुरुषों के ब्लड में इन्फ्लैमेशन ज्यादा पाया जाता है. इससे आगे चलकर कैंसर, दिल की बीमारी और टाइप 2 डायबीटीज होने का खतरा होता है. 

यूनिवर्सिटी ऑफ कोपेनहेगन की टीम द्वारा की गई इस स्टडी में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं ने कम हिस्सा लिया था. इसके चलते यह माना जा रहा है कि हो सकता है उनकी संख्या कम आने की वजह यही हो. 

जानकारी के अनुसार, इस स्टडी में 48 से 62 साल के लोगों पर शोध किया गया. इस दौरान हर व्यक्ति ने बताया कि 1986 से 2011 तक वे कितने साल अकेले रहे. रिसर्च में ब्रेकअप या अकेलापन झेलने वाले पुरुषों पर इसका काफी खराब असर दिखा.

ऐसे लोग जो एक साल तक अकेले रहे उनकी तुलना में ज्यादा ब्रेकअप झेलने वालों के ब्लड में 17 फीसदी ज्यादा इन्फ्लैमेशन पाया गया. वहीं जो लोग कई साल से अकेले रह रहे थे उनके ब्लड में 12 फीसदी ज्यादा इन्फ्लैमेशन मार्कर पाए गए हैं. हालांकि ऐसा सिर्फ पुरुषों के ब्लड में देखा गया. 

शोधकर्ताओं का मानना है कि इसकी वजह यह भी हो सकती है कि पुरुष ब्रेकअप से अलग तरह से डील करते हैं. उदाहरण के लिए कई लोग ब्रेकअप के बाद शराब और सिगरेट सहारा लेना शुरू कर देते हैं. वहीं महिलाओं में डिप्रेशन जैसे लक्षण होते हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement