trendingNowhindi4036978

Gupt Navratri 2022: आज है गुप्त नवरात्रि का पांचवा दिन, करें इन नियमों का पालन, ज़रूर पूरी होगी मनोकामना

Gupt Navratri 2022: हिन्दू धर्म में आषाढ़ मास की गुप्त नवरात्रि को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. आज इसका पांचवा दिन है. इस नवरात्रि में कुछ नियमों का पालन करने पर मनोकामना अवश्य पूरी होती है.

Gupt Navratri 2022: आज है गुप्त नवरात्रि का पांचवा दिन, करें इन नियमों का पालन, ज़रूर पूरी होगी मनोकामना
गुप्त नवरात्रि 2022

डीएनए हिंदी: हिन्दू धर्म में आषाढ़ मास की गुप्त नवरात्रि (Gupt Navratri 2022) को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. इन नौ दिनों में 10 महाविद्याओं की गुप्त पूजा की जाती है. बता दें 30 जून से गुप्त नवरात्रि पर्व आरंभ हो चुकी हैं. आज इस व्रत का पांचवा दिन है.

नवरात्रि के नौ दिनों में विशेष तांत्रिक पूजा की जाती है. तांत्रिक पूजा के दौरान के दौरान कई नियमों का पालन कड़ाई से किया जाना चाहिए. ऐसा न करने से व्यक्ति पर दुष्प्रभाव भी पड़ सकता है और उसे कई प्रकार के मुसीबतों का सामना करना पर सकता है. शास्त्रों में गुप्त नवरात्रि (Gupt Navratri 2022) के संबंध में भी कुछ महत्वपूर्ण नियमों को बताया गया है. अगर आप भी तांत्रिक पूजा में लिप्त हैं तो इन नियमों का पालन जरूर करें और इन गलतियों को करने से बचें. 

गुप्त नवरात्रि में करें इन नियमों का पालन (Gupt Navratri 2022 Rule)

  • तांत्रिक पूजा में घोर साधना के साथ-साथ नियमों का भी सख्ती से पालन किया जाता है. कहा गया है कि व्यक्ति को पूरे नौ दिनों तक ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए. 

  • व्रत रखने वाले भक्त फलाहार का पालन करें और किसी भी प्रकार के तामसिक भोजन का सेवन ना करें. घर के साथ-साथ किचन को भी शुद्ध रखें. 

  • शुद्धता का विशेष ध्यान रखें. मैले कपड़े ना पहनें साथ ही शारीरिक और मानसिक रूप से स्वच्छ रहें. बुरे विचार मन में ना लाएं और किसी के प्रति हीन भावना से तांत्रिक पूजा ना करें. 

गुप्त नवरात्रि और सामान्य नवरात्रि में क्या है अंतर, जानिए यहां

  • गुप्त नवरात्रि में चमड़े से बने चीजों से दूर रहें. वह इसलिए क्योंकि इसे हिन्दू धर्म में अशुद्ध माना गया है. इसके साथ किसी के प्रति अपशब्द का प्रयोग ना करें और किसी से भी विवाद से बचें. 

  • साधना के समय देवी की पूजा करें और आरती जरूर करें. साधक नौ दिनों तक शहर से बाहर जाने से बचें इससे साधना में मुश्किलें आ सकती हैं. इसके साथ जो संकल्प आपने पहले दिन लिया है उसे जरूर पूरा करें.

Gupt Navaratri 2022: आज से हुआ इस नवरात्रि का आगाज, जानिए आदि शक्ति को प्रसन्न करने के उपाय

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.