Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

How to Tie Rakhi : क्या आप भाई से पहले लड्डू गोपाल को बांधती हैं राखी? जानिए क्या है सही तरीका

अगर आप भी रक्षाबंधन पर आप लड्डू गोपाल को राखी बांधना चाहती हैं तो सबसे पहले इसका सही तरीका जान लें, तभी आपको कान्हा जी का आशीर्वाद मिलेगा.

Latest News
How to Tie Rakhi : क्या आप भाई से पहले लड्डू गोपाल को बांधती हैं राखी? जानिए क्या है सही तरीका

लड्डू गोपाल को राखी बांधने की सही विधि

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

रक्षाबंधन का पवित्र त्योहार सोमावार 19 अगस्त 2024 यानी आज है और राखी बांधने का शुभ समय दोपहर 1:30 बजे के बाद से दोपहर 03:39 तक सबसे शुभ है. शाम के बाद राखी बांधी जा सकती है लेकिन हिंदू धर्म में सूर्यास्त से पहले शुभ काम कर लेना अच्छा माना जाता है, इसलिए कान्हा जी को राखी आप 03:39 बजे तक जरूर बांध दें. 

राखी पर बहनें भाई से पहले लड्डू गोपाल को राखी बांधती हैं. ऐसे में अगर आप भी रक्षाबंधन पर लड्डू गोपाल को राखी बांधना चाहती हैं तो आप उनके हाथ पर राखी कैसे बांधेंगी? आइए हम आपको बताते हैं.

लड्डू गोपाल को कैसे बांधें राखी?

1-रक्षाबंधन पर लड्डू गोपाल को राखी बांधने के लिए सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि भाई को राखी बांधने से पहले लड्डू गोपाल को राखी बांधें.

2-लड्डू गोपाल को राखी बांधने के लिए सुबह सबसे पहले कान्हाजी को स्नान कराएं और उन्हें नए वस्त्र पहनाएं.

3-लड्डू गोपाल को केसर, रोली, हल्दी और चंदन से तिलक करें. आप इन चीजों को गंगा जल में मिलाकर इसका सुंदर तिलक लगा सकते हैं.

4-आप लड्डू गोपाल को रेशम के धागे से बनी पीली, लाल या गुलाबी राखी बांधें. ध्यान रखें कि लड्डू गोपाल को काली या नीली राखी नहीं बांधनी चाहिए और साथ ही प्लास्टिक या खिलौने वाली राखी भी लड्डू गोपाल को नहीं बांधनी चाहिए.

लड्डू गोपाल को मिठाई में क्या खिलाया जाए? 

तो आप उनके लिए घर पर ही खीर या हलवा बनाकर उन्हें भोग लगा सकते हैं. इस दिन लड्डू गोपाल के लिए सिन्दूर बनाने का भी विशेष महत्व है. ध्यान रखें कि लड्डू गोपाल को चॉकलेट, नमकीन बिस्किट या बाजार की मिठाई न चढ़ाएं.

रक्षाबंधन के मौके पर जब आप लड्डू गोपाल को राखी बांधें तो उनके लिए एक छोटा सा उपहार भी लेकर आएं. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन हम भगवान को जो कुछ भी समर्पित करते हैं, वह अपने भक्तों को उसका दस गुना लौटाकर लौटाते हैं.

लड्डू गोपाल को राखी बांधने और उन्हें उपहार देने के बाद दीपक जलाकर उनकी आरती करें और उसके बाद आप अपने भाई को राखी बांध सकती हैं.
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement