Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या IPL को छोड़कर खत्म हो जाएंगे पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के घरेलू टी20 लीग? MCC ने ICC से की तत्काल हस्तक्षेप की मांग

दुबई में हुई बैठक में MCC ने फ्रेंचाइजी लीग और अंतराष्ट्रीय क्रिकेट के बीच टकराव होने वाले टकराव को रोकने की ICC से अपील की है.

क्या IPL को छोड़कर खत्म हो जाएंगे पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के घरेलू टी20 लीग? MCC ने ICC से की तत्काल हस्तक्ष�ेप की मांग

marylebone-cricket-club appeal to icc for-urgent-intervention franchise-league international cricket

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: लगातार घरेलू टी20 लीग की बढ़ रही संख्या अब MCC के लिए सिरदर्दी बन गई है. घरेलू लीग के वजह से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (International Cricket) लगातार प्रभावित हो रहा है और खिलाड़ियों पर भी इसका असर पड़ रहा है.  मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को सुरक्षित रखने के लिए ‘तत्काल हस्तक्षेप’ करने की अपील की है. MCC ने कहा है कि घरेलू लीग की वजह से वैश्विक कार्यक्रम प्रभावित होता जा रहा है. हाल ही दो नए टी20 लीग की शुरुआत हुई है. उसका उदहारण देते हुए कहा गया कि SA T20 League और ILT League जैसी फ्रेंचाइजी लीग की अधिकता अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के भविष्य के कार्यक्रम पर बहुत अधिक दबाव डाल रही है जिससे कमजोर सदस्य देशों द्वारा खेले जाने वाले मैचों की संख्या में असमानता पैदा हो रही है. 

ये भी पढ़ें: खतरनाक गेंदबाजों के आगे अकेले डटा रहा 8वें नंबर का ये बल्लेबाज, 8 चौके और 4 छक्के लगाकर जीता दिल

आईसीसी की बिग थ्री सदस्यों में शामिल भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को अंतराष्ट्रीय टूर्नामेंटों का बड़ा हिस्सा मिलता है जबकि अफगानिस्तान, आयरलैंड और जिम्बाब्वे जैसे टेस्ट खेलने वाले छोटे देशों को बेहद व्यस्त एफटीपी के कारण शीर्ष टीमों के खिलाफ अधिक मुकाबले खेलने को नहीं मिलते हैं. एमसीसी ने कहा कि दुबई में आयोजित बैठक का उद्देश्य यह जांचना था कि छोटे प्रारूप की फ्रेंचाइजी लीग से भरे व्यस्त वैश्विक क्रिकेट कार्यक्रम के बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कैसे संरक्षित किया जा सकता है और अगले 10 वर्षों में वैश्विक क्रिकेट कैसा दिखेगा अगर इसे व्यवस्थित रूप से विकसित होने के लिए समय दिया जाए. 

आईपीलए के दौरान नहीं होते अंतरराष्ट्रीय मुकाबले

एमसीसी ने शुक्रवार को बयान में कहा, "2023 में पुरुषों का क्रिकेट कार्यक्रम फ्रेंचाइजी प्रतियोगिताओं से भरा पड़ा है. इस साल संयुक्त कार्यक्रम में टकराव के बिना एकमात्र समय अक्टूबर और नवंबर का है जब भारत में आईसीसी मेंस क्रिकेट विश्व कप होगा." अंतरराष्ट्रीय और फ्रेंचाइजी क्रिकेट लगातार टकरा रहा है. सिर्फ आईसीसी के वैश्विक टूर्नामेंट के दौरान ऐसा नहीं होता है. घरेलू टूर्नामेंटों में से सिर्फ इंडियन प्रीमियर लीग ही ऐसा टूर्नामेंट है जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से टकराव से बचा जा सकता है." एमसीसी ने आईसीसी महिला एफटीपी की सराहना की लेकिन टी20 लीग के बीच खिलाड़ियों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अधिक उपयोगी बनाने के लिए पुरुषों के खेल से सीख लेने का भी आग्रह किया. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement