Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rishabh Pant हैं टेस्ट क्रिकेट के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज, अब टूटने वाला है बेन स्टोक्स का रिकॉर्ड

ऋषभ पंत भले ही वनडे-टी20 में फ्लॉप हो रहे हों, लेकिन टेस्ट क्रिकेट के 'सुपर बल्लेबाज' हैं. पिछली 7 पारी में 89 के औसत से बनाए हैं 534 रन. 

Latest News
Rishabh Pant हैं टेस्ट क्रिकेट के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज, अब टूटने वाला है बेन स्टोक्स का रिकॉर्ड

ऋषभ पंत. (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चट्टोग्राम टेस्ट (Chattogram Test Match) में बांग्लादेश के खिलाफ बुधवार को टीम इंडिया (Team India) के बल्लेबाजों ने जोरदार खेल दिखाया और पहले दिन 6 विकेट पर 278 रन बना लिए हैं. स्कोर बोर्ड पर भले ही 90 रन बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और 82 रन बनाकर खेल रहे श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) हीरो दिखाई दें, लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के लिए असली 'बूस्टर डोज' का काम किया ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने. टेस्ट क्रिकेट के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज साबित हो रहे पंत ने 45 गेंद में 46 रन की छोटी, लेकिन वनडे टाइप की पारी खेलकर बांग्लादेशी गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए. इस दौरान पंत ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 4,000 रन पूरे किए. साथ ही अपनी पारी में 6 चौकों के साथ 2 छक्के लगाकर महज 32वें टेस्ट मैच में अपने 50 छक्के भी पूरे कर लिए. इसके साथ ही चर्चा शुरू हो गई है कि पंत जिस गति से छक्के लगा रहे हैं, वे जल्द ही टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले क्रिकेटर बन जाएंगे. फिलहाल यह तमगा इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के नाम पर है, जो 88 टेस्ट मैच में 107 छक्के लगा चुके हैं.

पढ़ें- Arjun Tendulkar ने पहले ही रणजी मैच में ऐसा क्या किया, जो लोग बोले- पापा सचिन तेंदुलकर याद आ गए

पंत जल्द ही पछाड़ देंगे स्टोक्स को

ऋषभ पंत फिलहाल टेस्ट क्रिकेट में औसतन 1.56 छक्के प्रति टेस्ट की गति से छक्के लगा रहे हैं. इसके उलट बेन स्टोक्स हर टेस्ट में 1.21 छक्के का औसत रखते हैं. यदि स्टोक्स इसी गति से छक्के लगाते हैं और पंत भी अपनी गति कायम रखते हैं तो वे अगले 2 से 3 साल में इंग्लैंड के कप्तान को पीछे छोड़कर दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट सिक्सर लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे.

पढ़ें- इंग्लैंड के घातक ऑलराउंडर का हुआ एक्सीडेंट, तुरंत ले जाया गया अस्पताल, जानें अब कैसी है हालत

विकेटकीपरों के सरताज बन जाएंगे बेहद जल्द

दुनिया में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वालों की लिस्ट में पंत से आगे महज 3 ही विकेटकीपर मौजूद हैं. सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) हैं, जिन्होंने 96 टेस्ट मैच में 100 छक्के लगाए थे. इसके बाद नंबर आता है भारत के कैप्टन कूल (Captain Cool) यानी महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का, जिन्होंने 90 टेस्ट मैच में 78 छक्के अपने नाम किए थे. इस लिस्ट में तीसरा नाम ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर ब्रैड हैडिन (Brad Haddin) का है, जो 66 टेस्ट में 54 छक्के लगाकर रिटायर हुए थे. हैडिन का रिकॉर्ड तो पंत अगले 2-3 टेस्ट में ही तोड़ देंगे और इसके बाद धोनी और गिलक्रिस्ट के रिकॉर्ड भी उनकी पहुंच से ज्यादा दूर नहीं दिख रहे हैं.

पढ़ें- टेस्ट में भी जारी है वनडे वाली कहानी, 50 के भीतर तीन बल्लेबाज लौटे पवेलियन

रोहित शर्मा के बाद सबसे तेज 50 छक्के

मौजूदा भारतीय टीम में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को ही सबसे बड़ा 'हिटमैन' माना जाता है, लेकिन पंत भी टेस्ट क्रिकेट में उनके जैसे ही साबित हो रहे हैं. रोहित के नाम पर अब तक भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट के सबसे तेज 50 छक्के का रिकॉर्ड दर्ज था, जो उन्होंने 51वीं पारी में बनाया था. पंत ने अपने 50 छक्के महज 54वीं पारी में पूरे कर रोहित के बाद दूसरा सबसे तेज भारतीय बनने का कारनामा किया है.

पढ़ें- Lionel Messi Retirement: इस तारीख को संन्यास लेने जा रहे हैं मेसी, जानें कहां खेलेंगे आखिरी मैच

साल 2022 में टेस्ट क्रिकेट में रहा है पंत का जलवा

ऋषभ पंत टेस्ट क्रिकेट में कितना शानदार खेल रहे हैं. इसका अंदाजा उनका पिछली 7 पारी का रिकॉर्ड देखकर लग जाता है. पंत ने पिछली 7 टेस्ट पारियों में 89 के औसत से 534 रन बनाए हैं, जिनमें उन्होंने 2 शतक और 3 पचासे ठोके हैं. इस दौरान उनकी पारियां नॉटआउट 100, 96, 39, 50, 146, 57 और 46 रन की रही हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement