Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PAK vs AUS: जानिए कौन हैं बेनॉड-कादिर, जिनके नाम पर ऑस्ट्रेलिया 24 साल बाद पाकिस्तान में खेलेगी सीरीज

पाकिस्तान क्रिकेट की ओर से नई ट्रॉफी का नाम दो दिग्गज लेग स्पिनरों को सम्मानित करने के लिए रखा गया है.

Latest News
PAK vs AUS: जानिए कौन हैं बेनॉड-कादिर, जिनके नाम पर ऑस्ट्रेलिया 24 साल बाद पाकिस्तान में खेलेगी सीरीज

pak vs aus 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ऑस्ट्रेलियाई टीम 24 साल बाद पाकिस्तान का दौरा कर रही है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के लिए यह न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के दौरे रद्द होने के बाद बड़ी श्रंखला है. ऐसे में पीसीबी के लिए यह सीरीज काफी खास है. पीसीबी ने इस सीरीज को बेनॉड-कादिर नाम दिया है. नई ट्रॉफी का नाम दो दिग्गज लेग स्पिनरों को सम्मानित करने के लिए रखा गया है. ऑस्ट्रेलिया के रिची बेनॉड और पाकिस्तान के अब्दुल कादिर के नाम पर यह सीरीज खेली जाएगी.

कौन हैं रिचर्ड बेनॉड?
रिचर्ड बेनॉड ओबीई एक टेस्ट क्रिकेट ऑलराउंडर थे जो निचले क्रम की बल्लेबाजी के साथ ही शानदार लेग स्पिन गेंदबाजी के लिए मशहूर थे. साथी गेंदबाजी ऑलराउंडर एलन डेविडसन के साथ उन्होंने 1950 के दशक के अंत में और 1960 के दशक की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया को विश्व क्रिकेट में शीर्ष पर पहुंचाने में मदद की. 1958 में वह ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान बने. 1964 में अपने संन्यास तक वह अपनी टीम का नेतृत्व करते रहे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद वह एक जाने माने कमेंटेटर बन गए. वह 1963 में टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट और 2,000 रन तक पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी बने. 

 

इंग्लैंड में जन्मे जाने माने ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार गिदोन हेग ने उन्हें द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से सबसे प्रभावशाली क्रिकेटर और व्यक्तित्व करार दिया था. रिची एक ईनिंग में बेस्ट स्ट्राइक रेट का रिकॉर्ड भी रखते थे. उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 3.5 ओवर में 15 रन देकर 4 विकेट चटकाए थे. 83 वर्ष की उम्र में उनका निधन हुआ.

24 साल बाद पाकिस्तान पहुंची ऑस्ट्रेलियाई टीम, ऑलराउंडर Ashton Agar की पत्नी को मिली जान से मारने की धमकी

कौन हैं अब्दुल कादिर? 
वहीं अब्दुल कादिर पाकिस्तान के जाने माने इंटरनेशनल क्रिकेटर थे. अपनी लेग स्पिन गेंदबाजी के लिए मशहूर कादिर को 1970 और 1980 के दशक में सर्वश्रेष्ठ लेग स्पिनरों में से एक माना जाता है. बाद में वह एक कमेंटेटर और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुख्य चयनकर्ता बने. उन्होंने पाकिस्तान के प्रमुख क्रिकेट प्रशासकों के साथ मतभेदों के कारण इस्तीफा दे दिया था. 

कादिर 1977 और 1993 के बीच 67 टेस्ट और 104 ODI मैचों में दिखाई दिए. उन्होंने पांच एकदिवसीय मैचों में पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी की. टेस्ट क्रिकेट में 1987 में इंग्लैंड के खिलाफ घर पर तीन टेस्ट मैचों में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 437 रन पर 30 विकेट था. 1987 में एक ही श्रृंखला में एक पारी में उन्होंने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की. गद्दाफी स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने 56 रन देकर नौ विकेट चटकाए.

PAK vs AUS: पाकिस्तान को एक साथ दो बड़े झटके, पहले टेस्ट से स्टार खिलाड़ी बाहर

वनडे मैचों में 1983 क्रिकेट विश्व कप के दौरान श्रीलंका के खिलाफ 44 रन देकर पांच विकेट उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी रही. वह 1983 और 1987 के क्रिकेट विश्व कप में पाकिस्तानी टीम के सदस्य थे. कादिर को लेग-स्पिन का मास्टर कहा गया. उन्होंने गुगली, फ्लिपर्स, लेग-ब्रेक और टॉपस्पिन में महारत हासिल की. उन्हें अपनी पीढ़ी के शीर्ष स्पिन गेंदबाज के रूप में माना जाता है. पूर्व इंग्लिश कप्तान ग्राहम गूच ने उन्हें शेन वॉर्न से भी बेहतर कहा था. उनका निधन 63 वर्ष की उम्र में हुआ.

बाबर आजम ने कही यह बात 
पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने इस सीरीज के बारे में कहा, क्रिकेट के दो दिग्गजों के नाम पर यह सीरीज वाकई खास है. हमें उम्मीद है कि दर्शक हर बार की तरह हमारा सपोर्ट करेंगे. वहीं ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने कहा, 24 साल बाद पाकिस्तान में सीरीज खेलना अद्भुत है. हम इस पल का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 

PAK vs AUS: 24 साल बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम पहुंची पाकिस्तान, सुरक्षा को लेकर कप्तान ने दिया यह बयान 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement