Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Britain: 48 घंटे में 138 बार रुकी थी इस शख्स की धड़कने लेकिन Apple Watch ने बचा ली जान

Apple Watch फिटनेस से जुड़े अनेकों फीचर्स के साथ आती है जो कि यूजर्स के स्वास्थ्य की बिल्कुल सही जानकारी देती है और लोगों की जान बचाने तक में अहम भूमिका निभाती है.

Britain: 48 घंटे में 138 बार रुकी थी इस शख्स की धड़कने लेकिन Apple Watch ने बचा ली जान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: तकनीक के लिहाज से एप्पल (Apple) के प्रोडक्ट हमेशा ही सबसे ज्यादा स्मार्ट होते हैं. कंपनी की मशहूर वॉच (Apple Watch)  का एक नया कारनामा सामने आया है क्योंकि एप्पल वॉच के ईसीजी हार्ट सेंसर ने एक बार फिर एक आदमी की जान बचाई है. ब्रिटेन के 54 वर्षीय डेविड लास्ट ने अस्पताल में 48 घंटे की परीक्षण अवधि में अपने दिल को आश्चर्यजनक रूप से 138 बार बंद होने की स्थिति में अपनी जान बचाने का श्रेय एप्पल वॉच को दिया है. 

शख्स की हार्ट बीट बेहद कम हो गई थी और उनका दिल 30 बीट प्रति मिनट की दर से धड़क रहा था जबकि सामान्य रूप से 60-100 बीपीएम के बीच हृदयगति होनी ही चाहिए. 48 घंटे के ईसीजी और एमआरआई जैसे परीक्षणों के बाद, उनके हृदय रोग विशेषज्ञ ने उन्हें बताया कि उनके दिल में भारी रुकावट आ रही है. 48 घंटे की ईसीजी अवधि में 10 सेकंड के अंतराल में उनका दिल 138 बार रुका था. 

YouTube पर Ads से हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीका, गायब हो जाएंगे सारे विज्ञापन

पत्नी ने दिया था बर्थडे गिफ्ट

इस शख्स का आखिरी बार इसी महीने ऑपरेशन किया गया था और असामान्य हृदय ताल का पता लगाने के लिए एक पेसमेकर लगाया गया था. इस साल अप्रैल में उनके जन्मदिन पर उनकी पत्नी ने उन्हें एप्पल वॉच गिफ्ट के तौर पर दी थी. उन्होंने अपनी पत्नी और इस वॉच को लेकर कहा, “अगर उसने मुझे मेरे जन्मदिन के लिए मेरी Apple घड़ी नहीं खरीदी होती तो मैं यहाँ नहीं होता. मैं इसके लिए हमेशा उसका आभारी रहूंगा. इसे चार्ज करने के अलावा, यह हमेशा मेरे हाथ में ही रहती है." 

अब Smartwatch से ही हो जाएगी WhatsApp Calling, फोन की जरूरत खत्म!

हार्ट स्टडी में निभाई थी अहम भूमिका

गौरतलब है कि Apple वॉच ने दुनिया भर में अतीत में कई लोगों की जान बचाई है. आईओएस 16 और वॉचओएस 9 के साथ आने वाली ऐप्पल वॉच और आईफोन उन सुविधाओं की पेशकश करते हैं जो कि स्वास्थ्य और फिटनेस के 17 क्षेत्रों के बेहतरीन फीचर्स देते हैं.

भारतीयों को पसंद आ रहा है TVS का ये Electric Scooter, कंपनी की हुई बंपर कमाई

एप्पल ने हाल ही में एप्पल हार्ट स्टडी के लिए अमेरिका में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ सहयोग किया जो कि चिकित्सा समुदाय में अपनी तरह का पहला और अपने समय के दौरान सबसे बड़ा वर्चुअल कार्डियक क्लिनिकल अध्ययन था जो कि सफल भी हुआ था.

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement