Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Data Leak: लीक हुआ इन ऐप्स का डेटा, बेची जा रही यूजर्स की निजी जानकारी

Cleartrip एक प्रतिष्ठित ट्रैवल मोबाइल ऐप्लिकेशन हैं और अब कंपनी के डाटा में चोरी की एक बड़ी खबर सामने आ रही है.

Data Leak: लीक हुआ इन ऐप्स का डेटा, बेची जा रही यूजर्स की निजी जानकारी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: लोगों का डेटा चोरी कर के उन्हें व्यापारिक और आपराधिक तौर पर  इस्तेमाल करने की कई वारदातें सामने आई है. सोशल मीडिया साइट्स से लेकर सर्विसेज प्रोवाइड कराने वाली कई कंपनिया भी इसमें शामिल हैं और इसीलिए यह एक बड़ा  टास्क बन गया है कि  कंपनियां और वेबसाइट्स अपनी सिक्योरिंटी को प्रतिदिन पुख्ता करती रहें लेकिन अब एक बड़ी खबर ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी क्लियर ट्रिप (Cleartrip) को डेटा ब्रीच से जुड़ी सामने आई है  जिसके चलते कंपनी ने इसको  लीक से जुड़ा एक ईमेल  देकर यूजर्स को जानकारी दी है. 

फ्लिपकार्ट के स्वामित्व वाली ट्रैवल कंपनी Cleartrip ने लीक की बातों से सीधे तौर पर इनकार कर दिया है. वहीं कंपनी ने यह जरूर कहा है कि यूजर्स अपना ई-मेल अवश्य बदल लें जिससे सुरक्षा और पुख्ता हो सके. कंपनी ने ये भी कहा है कि ये साइबर ऑथोरिटी से कॉन्टैक्ट में है और इसके लिए कानून के हिसाब से लीगल एक्शन ले रही है और लीक करने वाले अपराधियों की पहचान के लिए कानूनी कार्रवाई की जा रही है. 

iPhone के डिजाइन में Apple ने किया बड़ा बदलाव, लीक में हुआ ये बड़ा खुलासा

कंपनी की इंटरनल फाइल्स लीक 

इस घटना को विशेषज्ञों ने एक बड़ी घटना बताई है. विशेषज्ञों ने कहा है कि Cleartrip एक बड़े डेटा ब्रीच का शिकार हुआ है. लीक को लेकर खबरें हैं कि इसमें कस्मटर्स की एंट्री इंफो के साथ कंपनी की इंटरनल फाइल्स भी शामिल हैं. गौरतलब है कि Cleartrip की वेबसाइट और मोबाइल ऐप्स के जरिए आप फ्लाइट्स और होटल्स बुक कर सकते हैं.

Snapchat Web Version: अब डेस्कटॉप पर भी चलेगा स्नैपचैट, जानें क्या होगा इसमें खास

सेबी ने भी दर्ज कराई थी शिकायत

इस मामले में 17 जुलाई को सिक्योरिटी और एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (Sebi) ने एक शिकायत साइबर घटना को लेकर करवाई थी हालांकि, कैपिटल मार्केट रेगुलेटर ने बताया किसी भी सेंसिटिव डेटा की चोरी नहीं हुई थी और सुरक्षा के चलते कंपनी ने लोगों से अपनी आईडी का पासवर्ड चेंज करने का सुझाव दिया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement