Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Smartphone Hacks: पानी में गिरने पर भी नहीं होगा फोन खराब, बस भूल कर भी न करें ये गलती

Smartphone यूजर्स की लापरवाही के चलते लोगों को महंगी चपत लगती है लेकिन कुछ तरीकों से आप अपने फोन को बचा सकते हैं.

Smartphone Hacks: पानी में गिरने पर भी नहीं होगा फोन खराब, बस भूल कर भी न करें ये गलती
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के वक्त में लोग एक से एक महंगे स्मार्टफोन खरीदते हैं. कुछ फोन्स के साथ आईपी रेटिंग आती है जिसके तहत एक सीमित स्तर तक फोन पानी से बचा रहता है लेकिन पानी में गिरने से अक्सर सभी फोन्स खराब ही हो जाते हैं. अगर आप भी कोई महंगा फोन इस्तेमाल करते हैं और अगर फोन पानी में गिरा तो यह एक बड़ी समस्या हो सकती है.

एक अहम बात यह है कि फोन कंपनियां डिवाइस के पानी में गिर कर खराब होने पर कोई वारंटी नहीं देती हैं, जो आपकी समस्या को और अधिक बढ़ा देता है. अब आपका फोन किसी कारण पानी में गिर जाए तो आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है बस आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा.

Maruti के चाहने वालों के लिए बुरी खबर, बढ़ गए इस कंपनी के कारों के दाम!

बिल्कुल न करें ये गलती 

अगर आपका फोन पानी में गिर जाए तो फोन को गलती से भी उल्टा न करें और न ही कोई बटन दबाएं. इसके अलावा फोन के पानी में गिर जाने पर उसे न झटकें इससे फोन को ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है. इतना भी नहीं, फोन पानी में गिर जाने के बाद हम उसे फूंक मार कर सुखाने की कोशिश करते हैं, जोकि बहुत गलत है. इसके अलावा फोन को गर्म न करें. इससे डिवाइस के इंटरनल पार्ट्स खराब हो सकते हैं.

पहले सुखाएं फोन का पानी

अगर आपका फोन पानी में गिर जाए, तो सबसे उसे पानी से निकालकर स्विच ऑफ कर दें. इसके बाद फोन का सिम, मेमोरी कार्ड और फोन कवर अलग कर दें और इन सभी को कागज या तौलिए से साफ करें, ताकि पानी के साथ फोन से नमी भी सूख जाए. इतना ही नहीं आप नमी सूख जाने के लगभग 24 घंटे तक फोन का इस्तेमाल न करें. इसके बाद आप फोन को ड्रायर, ब्वॉयलर, रूम हीटर से गर्मा हवा दे सकते हैं.

5000mAh बैटरी, 50MP कैमरा और 128GB स्टोरेज के साथ लॉन्च हुआ Oppo A78 5G

चार्जिंग और ईयरफोन का न करें इस्तेमाल

खास बात यह है कि इसके अलावा जब तक फोन की नमी पूरी तरह से खत्म न हो जाए आपको हैडफोन या USB पोर्ट के इस्तेमाल से बचना चाहिए. इतना ही नहीं फोन पूरी तरह से सूखने तक इन सभी चीजों का इस्तेमाल दूर से करें. दरअसल, ये सर्किट के लिए नुकसानदेह हो सकती हैं. फोन को चार्जिंग पर लगाने से भी बचना चाहिए क्योंकि इनके जरिए सबसे ज्यादा पानी फोन के भीतरी हिस्सों में जाता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement