Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Toyota Innova Ethanol: दुनिया की पहली 100% इथेनॉल बेस्ड कार हुई लॉन्च, जानें इसके फीचर

Toyota Innova Ethanol: नितिन गडकरी ने टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस को लॉन्च किया, जो दुनिया की पहली इलेक्ट्रिफाइड फ्लेक्स फ्यूल कार है. यह 100 प्रतिशत इथेनॉल पर चल सकती है.

Latest News
 Toyota Innova Ethanol: दुनिया की पहली 100%  इथेनॉल बेस्ड कार हुई लॉन्च, जानें इसके फीचर

 Toyota Innova Ethanol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस को लॉन्च किया गया है. यह कार पूरी तरह से इथेनॉल पर चलती है. इस कार का लॉन्च केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने किया. यह दुनिया का पहली इलेक्ट्रिफाइड फ्लेक्स फ्यूल व्हीकल का प्रोटोटाइप है. इसको डेवेलप करते समय में बीएस 6 स्टेज-2 के मानकों का पालन किया गया. हाइब्रिड सिस्टम की बदौलत यह कार अपनी 40% बिजली फ्लेक्स फ्यूल से पैदा कर सकती है. इस कार की माइलेज रेंज 15 से 20 किमी प्रति लीटर इथेनॉल है. जिसकी कीमत लगभग 60 रुपये है जो इसे पेट्रोल-डीजल और सीएनजी बेस्ड कारों की तुलना में काफी अधिक प्राइस सेविंग बनाता है.

इस मौके पर क्या बोलें केंद्रीय मंत्री
टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस केलॉन्च के दौरान नितिन गडकरी ने कहा कि 100 फीसदी फ्लेक्स फ्यूल इस्तेमाल करने वाले वाहनों में अभी भी समस्या है. वर्तमान में देश में कोई भी इथेनॉल पंप नहीं चल रहा है. इसलिए मैं पेट्रोलियम मंत्री से इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलियम जैसी सभी पेट्रोलियम कंपनियों को इथेनॉल पंप शुरू करने का अनुरोध करता हूं.

ये भी पढ़ें: इस रक्षाबंधन पर अपनी बहनों को दें ये तोहफा, जीवन में कभी नहीं होगी पैसों की कमी

16 लाख फ्यूल का इंपोर्ट
नितिन गडकरी ने कहा कि कुल 16 लाख करोड़ का ईंधन भारत में आयात होता है जोकि एक बड़ी समस्या है. हमारे देश में 40 प्रतिशत प्रदूषण के लिए जीवाश्म ईंधन जिम्मेदार हैं. पानीपत में इंडियन ऑयल के स्वामित्व वाला एक संयंत्र पराली से 150 टन जैव-विटामिन और 1 लाख टन जैव-एथेनॉल का उत्पादन करता है. पहले चावल और मक्के से बने इथेनॉल की कीमत 56 रुपये थी हालांकि अभी 54 रुपये है. इस फैसले से इस सेक्टर को काफी फायदा हुआ. साथ ही यह अर्थव्यवस्था का एक ऐसा क्षेत्र जो देश के किसानों को भी लाभ पहुंचा रहा है.

ये भी पढ़ें: अगले साल इस शहर में आसमान छू लेंगे प्रॉपर्टी के दाम, पढ़ें क्या कहती है रिपोर्ट

इथेनॉल ही है भविष्य
नितिन गडकरी ने आगे कहा कि जिस दिन इथेनॉल की इकोनॉमी 2 लाख करोड़ की होगी. उस दिन कृषि की विकास दर 12 से बढ़कर 20 प्रतिशत हो जायेगी. यह आत्मनिर्भर भारत के सपने में योगदान देगा. इथेनॉल को वैश्विक बाजार तक भी पहुंच मिलेगी. इसके अतिरिक्त, बायो एविएशन फ्यूल का उत्पादन .भी किया जा रहा है. देहरादून और दिल्ली के बीच इसका परीक्षण करने के लिए स्पाइसजेट द्वारा बॉम्बार्डियर Q400 का उपयोग किया गया था. इस बायो एविएशन फ्यूल में 75% बायो टरबाइन फ्यूल और 25% बायो फ्यूल था.

मारुति भी कर रही है तैयारी
टोयोटा फ्लेक्स-फ्यूल वाहनों पर काम करने वाली एकमात्र कंपनी नहीं है; मारुति भी इस सेक्टर में लगातार काम कर रही है. इस साल जनवरी में ऑटो एक्सपो में कंपनी ने वैगन आर प्रोटोटाइप को पेश किया था जो 85% इथेनॉल मिक्स्ड फ्यूल पर चल सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement