Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रोबोट रसोइया से लेकर बात करने वाली दीवारों तक, भविष्य में ऐसा होगा Smart Home

फ्यूचर टेक्नोलॉजी को लेकर मीडिया रिपोर्ट्स में बात करने वाली दीवारों और रोबोट रसोइए से लैस घर के बारे में बताया जा रहा है.

रोबोट रसोइया से लेकर बात करने वाली दीवारों तक, भविष्य में ऐसा होगा Smart Home

फ्यूचर स्मार्ट होम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: फ्यूचर टेक्नोलॉजी को लेकर कई तरह के प्रेडिक्शन आए दिन सुनने को मिल जाते हैं. वहीं, हाल ही में मीडिया रिपोर्ट्स में बात करने वाली दीवारों और रोबोट रसोइए से लैस घर के बारे में बताया जा रहा है. इसके अलावा ये भी बताया जा रहा है कि इस घर में एक खास तरह का साफ्टवेयर होगा जिसके जरिए आपको नींद से जगाया जाएगा और इसके साथ ही दिन भर के जरूरी रिमाइंडर भी मिलते रहेंगे. घर का हर कोना लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाला होगा जिसकी मदद से दीवारों पर चेहरे दिखेंगे और इस टेक्नोलॉजी के जरिए आपको ऐसा महसूस होगा कि आपका घर आपकी बातें बिना बताए ही समझने लगा है.

आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस और रोबोट्स

फ्यूचर स्मार्ट होम को लेकर न्यूज 18 की एक रिपोर्ट की मानें तो मशहूर वैज्ञानिक मिशियो काकू की किताब 'द इनवेंशंस दैट विल ट्रांसफॉर्म अवर लाइव्स' में लिखा गया है कि आने वाले समय में घरों में आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस और रोबोट्स देखने को मिलेंगे. दरवाजों के खुलने-बंद होने से लेकर कार के चलने तक घर के कई हिस्सों में वायस सेंसिंग जैसे कई फीचर्स होंगे. इस रिपोर्ट में ये भी बताया जा रहा है कि अगर आप किसी से बिना फोन उठाए बात करना चाहेंगे तो दीवारों पर एक उस शख्स का चेहरा उभरकर आ जाएगा और ऐसा मालूम होगा कि जैसे वो आपके सामने खड़ा बात कर रहा हो.

ये भी पढ़ें- ये था दुनिया का पहला SMS, अब हो रही है इस मैसेज की नीलामी

बनने लगे हैं स्मार्ट होम

मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी बताया जा रहा है कि आप सोएंगे तो स्मार्ट घर की दीवारें घर के हर कोने की निगरानी करेंगी और आपको नींद से उठाने का काम भी करेंगी. रोबोट्स रसोइए होंगे और आपके कमांड पर कार खुद ब खुद गराज से बाहर खड़ी होकर आपका इंतजार करेगी. सिर्फ यही नहीं तकनीकि जितनी एडवांस होगी उतना ही आपके गैजेट्स आपकी भावनाओं को भी समझ जाएंगे. बताया ये भी जा रहा है कि ऐसे स्मार्ट होम कुछ हद तक अमेरिका और यूरोप में बनने लगे हैं.
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement