Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hyundai ने कहा-भारत मेरा दूसरा घर, जानिए कितना बड़ा है हुंडई का भारतीय बाजार 

हुंडई पाकिस्तान ने kashmir Solidarity Day पर विवादित ट्वीट कर विवाद को जन्म दे दिया.

Latest News
Hyundai ने कहा-भारत मेरा दूसरा घर, जानिए कितना बड़ा है हुंडई का भारतीय बाजार 

hyundai india

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हुंडई पाकिस्तान के एक ट्वीट से जमकर बवाल मचा हुआ है. बात यहां तक पहुंच गई कि हुंडई मोटर इंडिया को इस मामले में आधिकारिक बयान जारी करना पड़ा है. हुंडई ने ट्विटर पर आधिकारिक बयान में कहा, हुंडई मोटर इंडिया 25 से अधिक वर्षों से भारतीय बाजार के लिए प्रतिबद्ध है और हम राष्ट्रवाद का सम्मान करने के अपने इरादे के लिए मजबूती से खड़े हैं. 

हुंडई मोटर इंडिया के संबंध में अवांछित सोशल मीडिया पोस्ट से इस महान देश के लिए हमारी प्रतिबद्धता और सेवा को ठेस पहुंच रही है. भारत हुंडई ब्रांड का दूसरा घर है. असंवेदनशील संचार के प्रति हमारी जीरो टॉलरेंस की नीति है और हम इस तरह के किसी भी विचार की कड़ी निंदा करते हैं. हुंडई इंडिया ने आगे कहा, भारत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में हम देश के साथ-साथ इसके नागरिकों की बेहतरी के लिए अपने प्रयास जारी रखेंगे. 

कितना बड़ा है भारत में हुंडई का बाजार?
दरअसल हुंडई पाकिस्तान की ओर से कश्मीर पर विवादित ट्वीट के बाद कई यूजर्स ने हुंडई कारों का बायकॉट करना शुरू कर दिया था. ऐसे में हुंडई पाकिस्तान का यह ट्वीट कंपनी के लिए चिंता का विषय बन गया. 

Maruti की बिक्री घटी, TATA मोटर्स ने बनाया नया रिकॉर्ड

भारत में मारुति के बाद हुंडई दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी है. कंपनी भारतीय बाजार में पिछले 25 सालों में करीब 1 करोड़ कार बेच चुकी है. पिछले साल 2021 में कंपनी की सेल में 21.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई थी. हुंडई मोटर इंडिया ने 2021 में 6,35,413 यूनिट सेल कीं जबकि 2020 में यह 5,22,542 यूनिट थी. इसने विदेशी बाजारों में 1,30,380 यूनिट एक्सपोर्ट की हैं. 

दिसंबर 2021 में टाटा मोटर्स की तुलना में कम कारें बेचने के बाद कोरियाई कार निर्माता हुंडई ने जनवरी 2022 में भारत की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता होने का दर्जा हासिल किया है. सेमीकंडक्टर चिप की कमी के बावजूद हुंडई दूसरी बड़ी कार निर्माता बन गई है. सेमीकंडक्टर संकट के कारण दिसंबर 2021 में Hyundai ने घरेलू बाजार में 32,312 PV बेचे थे. करीब एक दशक में यह पहला मौका था जब हुंडई ने टाटा मोटर्स की तुलना में कम कारें बेचीं. 

हॉलीवुड मूवी में नजर आएगी भारत की सबसे सस्ती कार Bajaj Qute, जानिए कीमत और फीचर्स 

क्या है विवाद?
रविवार को कंपनी के पाकिस्तानी ट्विटर हेंडल से पाकिस्तान में मनाए जाने वाले 'kashmir Solidarity Day' पर ट्वीट किया गया, 'आइए हम अपने कश्मीरी भाइयों के बलिदान को याद करें और आजादी की लड़ाई में उनके समर्थन में खड़े हों. इस ट्वीट के साथ डल झील में एक नाव और कांटेदार तार से जुड़े 'कश्मीर' शब्द की तस्वीर भी पोस्ट की गई.

भारतीय यूजर्स ने कश्मीर के विभाजन के संबंध में किए गए इस ट्वीट पर हुंडई इंडिया को ट्रोल करना शुरू कर दिया. चूंकि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और अनुच्छेद 370 के प्रावधानों के हटने के बाद इसे केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा मिल चुका है. ऐसे में हुंडई का यह ट्वीट कश्मीर पर विघटन की स्थिति पैदा करने वाला रहा. हुंडई की ओर से दो देशों के बीच राजनीतिक मामले में कूदने पर लोगों ने आड़े हाथों लिया. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement