Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ये था दुनिया का पहला SMS, अब हो रही है इस मैसेज की नीलामी

जानें पहला मैसेज किसने किया था और कैसे हुई थी मैसेजिंग की शुरुआत

ये था दुनिया का पहला SMS, अब हो रही है इस मैसेज की नीलामी

First SMS

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जब आप अपने स्मार्टफोन पर कोई मैसेज टाइप करते हैं तब आपने कभी सोचा है कि ये मैसेज भेजने की शुरुआत आखिर सबसे पहले कब हुई थी? पहला मैसेज क्या था? किसने भेजा था? इन सवालों से जुड़े कुछ जवाब सामने आए हैं. जानिए किसने किया था सबसे पहला मैसेज और क्या था ये मैसेज-

ये था सबसे पहला मैसेज
दुनिया का सबसे पहला मैसेज था- Merry Christmas. 30 साल पहले 3 दिसंबर 1992 को ये मैसेज किया गया था. 15 लेटर्स वाला ये मैसेज नील पेपवर्थ ने वोडाफोन नेटवर्क के जरिए भेजा था. ये मैसेज क्रिसमस पार्टी के दौरान वोडाफोन के ही एक कर्मचारी रिचर्ड जार्विस को मिला था. 

 

22 साल के पेपवर्थ ने ये पहला शॉर्ट मैसेज सर्विस (SMS) कंप्यूटर के जरिए भेजा था और इस तरह मैसेजिंग की ये दुनिया आगे बढ़ीं, जिसमें हम आज पलक झपते ही मैसेज दूसरे व्यक्ति तक पहुंचा सकते हैं. 

 

अब है नीलाम करने की तैयारी
डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2017 में पेपवर्थ ने कहा, ' 1992 में मुझे ऐसा बिलकुल नहीं लगा था कि मैसेजिंग इतनी पॉपुलर हो जाएगी और इसमें मैसेजिंग ऐप्स के साथ इमोजी भी जुड़ जाएंगे. अब साल 2021 में ब्रिटिश कंपनी वोडाफोन ने इस SMS को Non-Fungible Token (NFT) के तौर पर नीलाम करने की योजना बनाई है. NFT एक प्रकार की डिजिटल रिसिप्ट है जो कला से जुड़े किसी खास प्रकार के एसेट का मालिकाना हक देती है. डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार ये टेक्स्ट मैसेज पेरिस में Aguttes Auction House में नीलाम किया जाएगा. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement