Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Toadzilla Australia: मिल गया दुनिया का सबसे बड़ा मेंढक, वजन जानकर चौंक जाएंगे आप

Biggest Toad in World: ऑस्ट्रेलिया के जंगल में पाया गया Toadzilla एक मादा मेंढक है. मादा केन एक बार में 30 से ज्यादा अंडे दे सकती है.

Toadzilla Australia: मिल गया दुनिया का सबसे बड़ा मेंढक, वजन जानकर चौंक जाएंगे आप

ऑस्ट्रेलिया में मिला सबसे बड़ा मेंढक

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: ऑस्ट्रेलिया में दुनिया का सबसे बड़ा मेंढक मिला है. इसका वजन 2.7 किलोग्राम है, जो अब तक का सबसे बड़ा मेंढक होने का रिकॉर्ड अपने नाम कर सकता है. इसका नाम टॉडजिला (Toadzilla) रखा गया है. ऑस्ट्रेलिया के कॉनवे नेशनल पार्क (Conway National Park) जिन रेंजर्स को यह मिला है उनका कहना है कि जब हमने इसे देखो तो यकीन ही नहीं हुआ कि ये मेंढक है. इसे मॉन्सटर केन टॉड भी कहा जाता है.

कॉनवे नेशनल पार्क की रेंजर Kylee Gray की नजर सबसे पहले इस विशाल मेंढक पर पड़ी थी. काइली ग्रे पिछले हफ्ते जंगल से गुजर रही थी. तभी एक तालाब के पास एक सांप को पकड़े के जीव को देखा . Kylee ने पास जाकर देखा तो वह बड़े से आकार का मेंढक था. इसके बाद काइली उसे पकड़ कर अपने साथ ले आई. उन्होंने कहा कि इस आकार का मेंढक कुछ भी खा सकता है, जो  पारिस्थितिकि तंत्र के लिए ठीक नहीं होगा.

ये भी पढ़ें- बिहार में कुत्ते ने छेड़ दिया है 'युद्ध', एक दिन में 80 लोगों को काटकर किया घायल

Toadzilla को क्यों मारा?
समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के जंगल में पाया गया Toadzilla एक मादा मेंढक है. मादा केन एक बार में 30 से ज्यादा अंडे दे सकती है. इस प्रजाति के मेंढक को पर्यावरण के लिए हानिकारक माना जाता है. इनका जहर अन्य जीव-जंतुओं के लिए जानलेवा होता है. इसलिए ऑस्ट्रेलिया के कॉनवे नेशनल पार्क की रेंजर ने इसे मार दिया है. मारे गए टोड को अब Queensland Museum में रखा जाएगा.

वैसे तो दक्षिण अमेरिका में मेंढक की सबसे ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं. लेकिन 1935 में गन्ने के कीड़ों को खत्म करने के लिए ब्रिटिश मेंढक की कुछ प्रजातियों को ऑस्ट्रेलिया ले गए थे. 

Biggest Toad

ये भी पढ़ें- 30 साल की लड़की को 59 साल के चचेरे भाई से हुआ प्यार, न रिश्ता देखा न समाज, रचा ली शादी

स्वीडन के नाम है रिकॉर्ड दर्ज
इससे पहले सबसे बढ़े मेंढक का खिताब स्वीडन के Prinsen के नाम दर्ज है. 1991 में स्वीडन के एक पालतू मेंढक को सबसे बड़े मेंढक के रूप में रिकॉर्ड किया गया था. इसका वजन 2.6 किलोग्राम था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement