trendingPhotosDetailhindi4026222

Pakistan के इस शहर में आसमान से बरस रही आग, बना दुनिया का सबसे गर्म स्थान

Weather in Pakistan: जैकबाबाद में पारा 51 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. इस तापमान के कारण ये शहर दुनिया में 2022 का सबसे गर्म इलाका रहा.

पाकिस्तान में इन दिनों गर्मी इस कदर कहर बरपा रही है कि लोग दिन में घर से निकलने से बच रहे हैं. पाकिस्तान के जैकबाबाद शहर में तो ताममान ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. यहां शनिवार को पारा 51 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा पहुंच गया है. विशेषज्ञों का मानना है कि पूरी दुनिया में ये 2022 का सबसे गर्म तापमान रहा है.

1. जैकबाबाद 50.7 डिग्री पहुंचा तापमान

 जैकबाबाद 50.7 डिग्री पहुंचा तापमान
1/7

जैकबाबाद में ऑस्ट्रेलिया में रिकॉर्ड किए गए 50.7 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि इस गर्मी से अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. लोगों को घर से ना निकलने की सलाह दी गई है.



2.लोगों को बाहर न निकलने की चेतावनी

लोगों को बाहर न निकलने की चेतावनी
2/7

मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि आने वाले दिनों में पाकिस्तान में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही रहने की संभावना है. अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि लोग बेवजह बाहर घर से बाहर न निकलें. इससे बीमार होने की संभावना है.



3.पिछले साल का तोड़ा रिकॉर्ड

पिछले साल का तोड़ा रिकॉर्ड
3/7

पाकिस्तान मौसम विभाग के अनुसार, जैकबाबाद में मई के महीने में औसतन तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस होता है. लेकिन इस बार कुदरत का कहर ज्यादा ही बरस रहा है.



4.कराची में भी गर्मी ने रिकॉर्ड बनाया

कराची में भी गर्मी ने रिकॉर्ड बनाया
4/7

वहीं, पाकिस्तान की कराची शहर में भी शनिवार को गर्मी ने रिकॉर्ड बनाया. यहां 14 मई का दिन पिछले दशक में सबसे ज्यादा गर्म रिकॉर्ड किया गया. PAk मौसम विभाग ने बताया कि शनिवार को कराची का तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया.



5.2008 में सबसे गर्म स्थान था बलूचिस्तान

2008 में सबसे गर्म स्थान था बलूचिस्तान
5/7

बता दें कि इससे पहले 2018 में पाकिस्तान के बलूचिस्तान स्थित तुरबत को एशिया का सबसे ज्यादा गर्म शहर रिकॉर्ड किया गया था. यहां 49 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा तापमान पहुंच गया था.



6.खतरनाक तरीके से बढ़ रहा तापमान

खतरनाक तरीके से बढ़ रहा तापमान
6/7

ब्रिटेन की लोबर यूनिवर्सिटी में क्लाइमेट साइंस के अस्टिटेंट प्रोफेसर टॉम मैथ्यूज का कहना है कि पाकिस्तान का जकोबाबाद ट्रॉपिक ऑफ कैंसर पर पड़ता है. जिसके कारण इसे सूरज की सीधी गर्मी झेलनी पड़ती है.



7.अरब सागर में चल रही आद्र हवाएं

अरब सागर में चल रही आद्र हवाएं
7/7

अरब सागर की आद्र हवाओं के साथ मिलकर यहां का तापमान बहुत ही खतरनाक तरीके से बढ़ जाता है.



LIVE COVERAGE