trendingPhotosDetailhindi4013769

Russia Ukraine War: जली इमारतें, घरों में सिसकियां, आंखों में डर, रुला देंगी खारकीव की ये तस्वीरें

रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष में आज खारकीव से कुछ दिल दहला देने वाली तस्वीरें सामने आई हैं. हर ओर बर्बादी और तबाही का मंजर है.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 03, 2022, 06:46 PM IST

रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष में तबाही, बर्बादी और विध्वंस के नजारे सामने आ रहे हैं. युद्ध का आज आठवां दिन है और युद्ध से हुए विनाश का असर हर ओर दिख रहा है. खारकीव शहर में हुई बमबारी ने लोगों को दहला दिया है. दुनिया भर में लोग युद्ध खत्म होने के लिए प्रार्थना कर रहे हैं. 

1.इमारतों, गाड़ियों के साथ कई ख्वाब भी जल गए

इमारतों, गाड़ियों के साथ कई ख्वाब भी जल गए
1/5

खारकीव में हुई बमबारी में काफी नुकसान हुआ है. हर ओर तबाही के मंजर दिख रहे हैं. सड़कों पर जले हुए वाहनों, सामानों और घरों के मलबे हैं. इसके साथ ही सुरक्षित बचने की उम्मीद में अब तक लाखों लोग पलायन भी कर चुके हैं.



2.752 लोगों ने गंवा दी अपनी जान

752 लोगों ने गंवा दी अपनी जान
2/5

रूस और यूक्रेन (Ukraine) के बीच चल रहे युद्ध का आज आठवां दिन है. जैसे-जैसे दिन बीत रहे हैं, वैसे-वैसे रूस के हमले तेज होते जा रहे हैं. खारकीव में तीन स्कूल और एक चर्च हमले में तबाह हो चुके हैं. संयुक्त राष्ट्र ने दावा किया है कि 1 मार्च तक इस हमले में यूक्रेन में 752 लोगों ने अपनी जान गंवाई है. 



3.उजड़े वीरान खंडहर में तब्दील हुआ यूक्रेन का शहर 

उजड़े वीरान खंडहर में तब्दील हुआ यूक्रेन का शहर 
3/5

यूक्रेन में पिछले एक हफ्ते से हो रहे रूसी सैन्य कार्रवाई से तबाही हर रोज बढ़ती जा रही है. यूक्रेन के दूसरे शहरों की तरह Kharkiv में हालात बेहद खराब हैं. यूक्रेन पर रूस के ताबड़तोड़ हमलों में अब तक भारी नुकसान हो गया है. युद्ध से पहले तक यूक्रेन के प्रमुख कर्मशियल शहरों में से एक खारकीव था. यहां की सड़कों पर लोगों की चहल-पहल रहती थी. आज यह शहर पूरी तरह से वीरान और खंडहर होता जा रहा है.



4.शेल्टर सेंटर में डर और आशंकाओं के बीच फंसे लोग

शेल्टर सेंटर में डर और आशंकाओं के बीच फंसे लोग
4/5

संघर्ष की वजह से यूक्रेन में रह रहे लोगों ने सुरक्षित शेल्टर होम में पनाह ले रखी है. इन शेल्टर होम्स में छोटी-छोटी जगहों पर लोग रह रहे हैं. बच्चे, बीमार, प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी जरूरी सुविधाएं नहीं हैं. शेल्टर सेंटर में फंसे लोगों के लिए दुनिया भर में लोग प्रार्थना कर रहे हैं. 



5.जहां कभी थी जिंदगी की किलकारी अब वीराना

जहां कभी थी जिंदगी की किलकारी अब वीराना
5/5

यह इमारत खारकीव शहर के बीचों-बीच था और इस इलाके में युद्ध शुरू होने से पहले तक खासी चहल-पहल और रौनक रहती थी. आज यह इलाका खंडहर में तब्दील हो गया है. सड़कों पर सायरन और हवाओं में बारूद की गंध, गोलियों की आवाज और एयर सायरन की आवाज़ें गूंजती रहती हैं.



LIVE COVERAGE