trendingPhotosDetailhindi4012425

Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर क्रूज मिसाइलों से किया हमला, 821 सैन्य ठिकाने तबाह

रूस के हमले ने यूक्रेन की बुनियाद हिलाकर रख दी है. यूक्रेन की सेना भी रूस के हमलों का मुंहतोड़ जवाब दे रही है.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 26, 2022, 03:28 PM IST

रूस (Russia) के हमले में (Ukraine) बुरी तरह से ताबह हो गया है. रूसी सेना ने दावा किया है कि उसने यूक्रेन के सैन्य ठिकानों पर क्रूज मिसाइलों से हमला किया है. रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने शनिवार को कहा कि सेना ने लंबी दूरी की कलिब्र क्रूज मिसाइलों से कई यूक्रेनी सैन्य ठिकानों पर हमला किया है.

1.यूक्रेन के 821 सैन्य ठिकाने तबाह

यूक्रेन के 821 सैन्य ठिकाने तबाह
1/5

रूस के मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने कहा है कि गुरुवार को रूस के हमले की शुरुआत के बाद से सेना ने यूक्रेन के 821 सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया है, जिसमें 14 हवाई अड्डे और 19 सैन्य कमान केंद्र भी शामिल हैं. 
 



2.तबाह हो गया है यूक्रेन का एयर डिफेंस सिस्टम

तबाह हो गया है यूक्रेन का एयर डिफेंस सिस्टम
2/5

रूस के हमले में 24 एयर डिफेंस मिसाइल प्रणाली, 48 रडार, सात युद्धक विमान, सात हेलीकॉप्टर, नौ ड्रोन, 87 टैंक और आठ सैन्य जहाजें तबाह हो गई हैं.
 



3.सैनिकों की शहादत पर रूस की चुप्पी

सैनिकों की शहादत पर रूस की चुप्पी
3/5

रूसी सेना अभी तक नहीं बताया है कि यूक्रेन के कितने सैनिक मारे गए और रूस के कितने सैनिक मारे गए हैं. यूक्रेन ने भी दावा किया है कि उसकी सेना ने हजारों रूसी सैनिकों को मार डाला है. दोनों देशों में से किसी के दावे की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हो पाई है.



4.कितने शहरों पर रूस का है कब्जा?

कितने शहरों पर रूस का है कब्जा?
4/5

रूसी सेना ने दावा किया कि रूसी सेना ने अजोव सागर तट से लगभग 35 किलोमीटर दूर दक्षिणी शहर मेलितोपोल पर पूर्ण नियंत्रण कर लिया है और कहा कि रूस समर्थित अलगाववादियों ने डोनबास के पूर्वी क्षेत्र में महत्वपूर्ण बढ़त बना ली है.
 



5.रूस को टक्कर दे रहा यूक्रेन, सेना का दावा- मार गिराए 3,500 सैनिक

रूस को टक्कर दे रहा यूक्रेन, सेना का दावा- मार गिराए 3,500 सैनिक
5/5

रूस और यूक्रेन की बीच भीषण जंग जारी है. महाबली रूस से सीधी लड़ाई में यूक्रेन टक्कर दे रहा है. यूक्रेन का दावा है कि रूस के 3,500 सैनिक अब तक यूक्रेनी सेना ने मार गिराए हैं. सेना ने यह भी कहा है कि रूस के 14 एयरक्राफ्ट, 8 हेलीकॉप्टर और 102 टैंक यूक्रेन तबाह कर चुका है.



LIVE COVERAGE