Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia Ukraine Crisis: यूक्रेन में लगा आपातकाल, अमेरिका ने रूस की Nord Stream 2 पाइपलाइन पर लगाया प्रतिबंध 

जो बाइडेन ने साफ कर दिया है कि अगर रूस आगे भी यूक्रेन के खिलाफ कार्रवाई जारी रखेगा तो उस पर और प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं.

Russia Ukraine Crisis: यूक्रेन में लगा आपातकाल, अमेरिका ने रूस की Nord Stream 2 पाइपलाइन पर लगाया प्रतिबंध 

Russia Ukraine Crisis: Emergency imposed in Ukraine from midnight, America bans Russia Nord Stream 2 pipeline

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः रूस और यूक्रेन के बीच टकराव (Russia Ukraine Conflict) लगातार बढ़ता जा रहा है. रूस ने साफ कर दिया है कि या तो यूक्रेन नाटो (NATO) का मोह छोड़ दे, या फिर युद्ध झेलने के लिए तैयार रहे. रूस की सेना लगातार यूक्रेन की ओर बढ़ रही है. इसी बीच यूक्रेन ने देर रात देशव्यापी आपातकाल की घोषणा कर दी. यूक्रेन के सांसदों ने देशव्यापी आपातकाल लगाने के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskiy) के आदेश को मंजूरी दे दी जो बृहस्पतिवार से शुरू होकर 30 दिन तक लागू रहेगा. मॉस्को ने यूक्रेन स्थित अपने दूतावास परिसरों को खाली कर वहां से राजनयिक कर्मियों को निकाल लिया.

यह भी पढ़ेंः Russia-Ukraine Conflict: यूक्रेन को बचाने की गुहार लगा रहा है संयुक्त राष्ट्र, क्या होगा रूस का अगला कदम?

रूस की Nord Stream 2 पाइपलाइन पर लगाया प्रतिबंध 
दूसरी तरफ अमेरिका और यूरोपीय देशों के पास भी ज्यादा विकल्प बचे नहीं हैं. वह लगातार रूस पर प्रतिबंधों की घोषणा कर रहे हैं. अमेरिका और जर्मनी ने रूस के महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट नॉर्ड स्ट्रीम 2 (Nord Stream 2) पाइपलाइन पर प्रतिबंध लगा दिया है. जो बाइडन ने अपने बयान में कहा कि मैंने अपने व्यवस्थापक को नॉर्ड स्ट्रीम 2 एजी और उसके कॉर्पोरेट अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है. साथ ही उन्होंने कहा कि ये कदम यूक्रेन में रूस की कार्रवाइयों के जवाब में प्रतिबंधों की हमारी प्रारंभिक किश्त का एक और हिस्सा हैं. जो बाइडेन ने साफ कर दिया है कि अगर रूस आगे भी यूक्रेन के खिलाफ कार्रवाई जारी रखेगा तो उस पर और प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं.  

यह भी पढ़ेंः Ukraine Crisis:डोनाल्ड ट्रंप ने पुतिन को कहा जीनियस, पूर्व राष्ट्रपति ने बढ़ा दी अमेरिका की मुश्किलें?

झुकने को तैयार नहीं रूस
कई देशों के प्रतिबंधों के बाद भी रूस झुकने को तैयार नहीं है. हाल ही में सामने आई सैटेलाइट तस्वीरों में यूक्रेन बॉर्डर के पास साउथ बेलारूस में सौ से ज्यादा मिलिट्री व्हिकल्स और रूसी सेना के दर्जनों टैंट देखे जा सकते हैं. रूस ने यूक्रेन और बेलारुस बॉर्डर से सटे मोइजर इलाके में हेलीपैड का भी निर्माण कराया है. पश्चिम रूस में यूक्रेन बॉर्डर के बेहद नजदीक रूसी सेना का एक नया फील्ड अस्पताल भी दिख रहा है. रूस की सेना लगातार यूक्रेन की ओर कूच कर रही है. यूक्रेन को तीन तरफ से घेर लिया गया है. रूस के दो लाख से अधिक सैनिक बॉर्डर पर तैनात हैं.  

(हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.)

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement