Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या PM Modi की पहल से खत्म होगा रूस-यूक्रेन युद्ध? भारत आ रहे हैं रूसी विदेश मंत्री

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच अचानक रूसी विदेश मंत्री सेर्गेई लावरोव भारत दौरे पर आ रहे हैं. ऐसे में इस यात्रा को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

क्या PM Modi की पहल से खत्म होगा रूस-यूक्रेन युद्ध? भारत आ रहे हैं रूसी विदेश मंत्री
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) का आज 34वां दिन है. रूस के हमले जहां यूक्रेन के शहरों में तबाही फैला रहे हैं तो दूसरी ओर पश्चिमी देश भारत से पीएम मोदी (Narendra Modi) और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) की दोस्ती का हवाला देकर यह मांग कर रहे हैं कि भारत इस युद्ध को रोकने की पहल करे. इस पूरे प्रकरण के बीच रूस के विदेश मंत्री सेर्गेई लावरोव (Sergey Lavrov)  अचानक भारत के दौरे पर आ रहे हैं. ऐसे में इस दौरे को युद्ध के लिहाज से काफी अहम माना जा रहा है. 

नहीं तय है दौरे का दिन

जानकारी के मुताबिक अभी यह तय नहीं किया गया है कि विदेश मंत्री लावरोव किस दिन आएंगे लेकिन खबरें हैं कि वो इसी सप्ताह भारत आएंगे. वहीं खास बात यह भी है कि 2 अप्रैल को इजरायल के राष्ट्रपति नेफ्ताली बेनेट भारत की यात्रा पर आ सकते हैं. गौरतलब है कि मॉस्को द्वारा 24 फरवरी को यूक्रेन के खिलाफ सैन्य आक्रमण शुरू किए जाने के बाद से यह रूस की ओर से भारत की सर्वोच्च स्तरीय यात्रा होगी. हालांकि अभी विदेश मंत्रालय या रूसी विदेश मंत्रालय की ओर से प्रस्तावित यात्रा पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

हाल ही में हुए हैं कई विदेशी दौरे

आपको बता दें कि पिछले कुछ हफ्तों में चीन के विदेश मंत्री वांग यी, अमेरिका के राजनीतिक मामलों की विदेश मंत्री विक्टोरिया नुलैंड और ऑस्ट्रिया और यूनान के विदेश मंत्रियों सहित भारत की कई उच्च स्तरीय यात्राएं हुई हैं. ब्रिटिश विदेश सचिव लिज़ ट्रस भी गुरुवार को भारत दौरे पर आने वाली हैं. ऐसे में यह कहा जा सकता है कि भारत इस वक्त वैश्विक कूटनीति का केंद्र बन सकते हैं. 

Botox Surgery ने किया कमाल, 8 साल बाद महिला को नसीब हुआ खाना

इन मुद्दों पर हो सकती है बात

वहीं भारत आ रहे लावरोव के साथ बातचीत के एजेंडे में रूसी कच्चे तेल और सैन्य उपकरण की खरीद हो सकती है. इसके अलावा रूस-यूक्रेन युद्ध को खत्म करने के मुद्दे पर भी बात हो सकती है. पश्चिमी देशों ने यूक्रेन के साथ युद्ध के चलते रूस पर कई कड़े प्रतिबंध लगाए हैं. ऐसे में लेन-देन में कठिनाई हो रही है. इस मुद्दे पर मोदी सरकार बातचीत के बाद बीच का रास्ता निकालने का प्रयास कर सकती है. संभावनाएं हैं कि दोनों देश रुपये-रूबल भुगतान प्रणाली को सक्रिय करेंगे. 

Nokia लेकर आ रहा है दो बेस्ट और सस्ते फोन, 18 घंटे की बैट्री बैकअप के साथ होगी फुल बचत

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement