Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cervical के कारण शरीर के इन हिस्सों में उठता है भयंकर दर्द, इन योगासन से जल्द मिलेगा आराम

Cervical Pain: घर या ऑफिस में गलत ढंग से या एक ही पोजीशन में बैठे रहने से लोगों में सर्वाइकल के दर्द की समस्या भी तेजी से बढ़ रही है. आइए जानते हैं शरीर के किन हिस्सों में हो सकता है सर्वाइकल का दर्द...

Latest News
article-main

सर्वाइकल का दर्द

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की खराब लाइफस्टाइल के कारण लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. वहीं घर या ऑफिस में गलत ढंग से या एक ही पोजीशन में बैठे रहने से लोगों में सर्वाइकल (Cervical) के दर्द की समस्या भी तेजी से बढ़ रही है.  हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ज्यादातर लोग गलत पोजीशन (Cervical Pain) में सोने या बैठने के कारण सर्वाइकल की गंभीर समस्या के शिकार हो जाते हैं.

कई बार लोग इसे छोटा-मोटा दर्द समझकर नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन, समय रहते अगर इस गंभीर बीमारी की पहचान कर इसका इलाज न शुरू किया जाए तो आगे चलकर ये समस्या और भी ज्यादा गंभीर रूप ले सकती है... 

शरीर के किन हिस्सों में होता है सर्वाइकल का दर्द?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक सर्वाइकल का दर्द गर्दन के ऊपरी हिस्से से शरू होकर पीठ के नीचले हिस्से तक हो सकता है. अगर आपको पीठ में कहीं भी क्रैम्प आ रहा है या फिर गर्दन घुमाने में दिक्कत हो रही है तो यह सर्वाइकल का एक लक्षण हो सकता है.


यह भी पढ़ें: Diabetes के मरीजों के लिए वरदान हैं ये 3 देसी पौधे, इनकी फूल-पत्तियों से लेकर जड़ तक हैं फायदेमंद


ऐसी स्थिति में सर्वाइकल के कारण हाथ और बाजू की मांसपेशियों में भी दर्द हो सकता है. ऐसे में अगर आपको शरीर के इन हिस्सों में दर्द हो तो इसे भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

इन आसान योगासन से दूर हो सकती है समस्या

ताड़ासन
 
इस आसन को करने से आपकी पीठ को आराम मिलता है और इससे रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है. इतना ही नहीं यह योगसान शरीर को लचीला बनाता है और पाचन को ठीक रखता है. इसके अलावा इस योगासन को करने से थकान, तनाव और चिंता दूर होती है. 

उष्ट्रासन

यह आसन पीठ के निचले हिस्से में तनाव से राहत दिलाने में मदद करता है, इससे मासिक धर्म की ऐंठन की समस्या भी कम हो सकती है.

शलभासन

यह योगासन रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाता है और यह आसन पीठ के निचले हिस्से, पेल्विक अंगों को मजबूत बनाकर पीठ दर्द से राहत दिलाने में मददगार साबित होता है. 


यह भी पढ़ें: बेवजह की Shopping और Reels का एडिक्शन भी है खतरनाक, कहीं आप तो नहीं इसके शिकार


धनुरासन

यह योगासन पीठ को टोन करने के साथ रीढ़ की हड्डी के लचीलेपन में सुधार करता है. इसके अलावा यह गर्दन के तनाव को कम करने के साथ गर्दन और पीठ दर्द को ठीक करने में मददगार साबित होता है.  

मर्कटासन

मर्कटासन कब्ज और पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत ही कारगर योगासन माना जाता है. यह कमर दर्द, स्पॉन्डिलाइटिस, सर्वाइकल, साइटिका और स्लिप डिस्क की समस्या को दूर करने में मददगार हो सकता है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement