Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर गुरु-शुक्र के अस्त होने का क्या होगा असर, अबूझ मुहूर्त भी विवाह में डालेगा रोड़ा? 

इस बार अक्षय तृतीया 10 मई 2024 को मनाई जाएगी. इसे अबूझ मुहूर्त कहा जाता है. इस दिन किसी भी समय और शुभ मुहूर्त शादी विवाह (Shadi Vivah Muhurat) से लेकर मांगलिक कार्य करना शुभ होता है, लेकिन इसमें गुरु और शुक्र ग्रह (Guru And Shukra Grah) का अस्त होना विवाह में बाधा बनेगा. 

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Akshaya Tritiya 2024 Vivah Muhurat:हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2024) के रूप में मनाया जाता है. इस दिन सोना चांदी खरीदने से लेकर विवाह, गृह प्रवेश से लेकर मुंडन संस्कार कराना बहुत शुभ होता है. अक्षय तृतीया को अबूझ मुहूर्त भी कहा जाता है. यही वजह है कि इस दिन बिना किसी समय को देखें मांगलिक कार्यों को किया जा सकता है. इस बार अक्षय तृतीया 10 मई 2024 को होगी, लेकिन 23 साल बाद अक्षय तृतीय पर ऐसा संयोग बन रहा है कि इसमें विवाह मुहूर्त नहीं है. इसकी मुख्य वजह विवाह को शुभ बनाने वाले गुरु और शुक्र ग्रह (Guru And Shukra Grah Aast) का तारा अस्त होना है. इसके चलते अक्षय तृतीया पर विवाह मुहूर्त नहीं हैं. 

ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मोजुमदार के अनुसार, अक्षय तृतीया पर कई शुभ योग बन रहे हैं. इसमें आप सभी शुभ कार्य कर सकते हैं. यही वजह है कि लोग अक्षय तृतीया पर बिना किसी मुहूर्त के शादी विवाह कर लेते हैं. इस दिन खूब शादी और गृह प्रवेश होते हैं, लेकिन ग्रहों की दशा के अनुसार, इस बार शादी के लिए शुभ माने जाने वाले दो ग्रह शुक्र और गुरु का तारा अस्त है. इसलिए शादी विवाह करना शुभ नहीं है. 

विवाह के कारक हैं शुक्र और गुरु ग्रह

ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मोजुमदार के अनुसार, गुरु ग्रह के उदय होने पर ही मांगलिक कार्य किये जाते हैं. इनमें गुरु और शुक्र ग्रह का उदय होना विवाह के लिए शुभ होता है. दोनों ही ग्रह को विवाह का कारक माना जाता है. इन दोनों ग्रहों का उदय ही अक्षय तृतीय पर विवाह को शुभ बनाता है, लेकिन इस बार शुक्र और गुरु ग्रह का तारा अस्त है. इसी वजह से अक्षय तृतीया पर विवाह के लिए कोई शुभ मुहूर्त नहीं होगा. दोनों जून के आखिरी में उदय होंगे. ऐसे में 30 जून के बाद ही शहनाई गूजेंगी. 

अबूझ मुहूर्त में कर रहे हैं विवाह

वहीं कुछ पंडित और ज्योतिष मानते हैं अक्षय तृतीया को अबूझ मुहूर्त कहा जाता है. अबूझ  का मतलब है कि बिना कोई मुहूर्त और ग्रह स्थिति के मांगलिक कार्य हो सकते हैं. इसलिए 10 मई को अक्षय तृतीया पर विवाह होंगे.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement