Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gujarat Election: गुजरात में 2 चरणों में वोटिंग, नतीजे हिमाचल के साथ 8 दिसंबर को आएंगे

Gujarat Elecion: गुजरात में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. गुजरात में इसबार 4.9 करोड़ मतदाता विधानसभा चुनाव में मतदान करेंगे.

Gujarat Election: गुजरात में 2 चरणों में वोटिंग, नतीजे हिमाचल के साथ 8 दिसंबर को आएंगे

गुजरात चुनाव के शेड्यूल का ऐलान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चुनाव आयोग ने गुजरात में चुनाव की तरीखों (Gujarat Election Date) का ऐलान कर दिया है. गुजरात में दो चरणों में मतदान होगा. राज्य में 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. गुजरात चुनाव का परिणाम 8 दिसंबर को आएगा. इससे पहले चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश में वोटिंग शेड्यूल का ऐलान किया था. हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीटों पर चुनाव 12 नवंबर को होगा. दोनों राज्यों के परिणाम एक ही दिन 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे. 

चुनाव आयोग ने बताया कि गुजरात में इसबार 4.9 करोड़ मतदाता वोट करेंगे. चुनाव आयोग ने बताया कि इस बार चुनव में 3.2 लाख लोग पहली बार मतदान करेंगे. राज्य में इसबार 51,782 पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे. इनमें से 182 पोलिंग स्टेशन दिव्यांग जनों के लिए बनाए जाएंगे. महिलाओं के लिए खास तौर पर 1274 पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे. गुजरात में एक पोलिंग स्टेशन ऐसा भी है जहां सिर्फ 1 वोटर है. यहां 15 लोगों की टीम वोट डलवाने के लिए जाएगी. गुजरात चुनाव में 1417 ट्रांसजेंडर वोटर अपने मत का उपयोग करेंगे.

पढ़ें- गुजरात के Tribal इलाकों में जोर लगा रहे पीएम नरेंद्र मोदी, समझिए क्यों अहम हैं जनजातीय वोटर्स

2017 में क्या रहा परिणाम

पिछली बार गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली थी. 2017 विधानसभा चुनाव में भाजपा को 99 सीटें और कांग्रेस को 77 सीटें मिली थीं. हालांकि बाद में भाजपा ने कांग्रेस में एक के बाद एक कई बार सेंध लगाकार उसे कमजोर करने का काम किया. इस समय गुजरात में भाजपा के 111 विधायक हैं जबकि कांग्रेस के पास 62 विधायक हैं.

पढ़ें- Arvind Kejriwal ने गुजरात में खेला बड़ा दांव- 3000 रुपये का बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement