Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कोरोना से कई गुना खतरनाक है H5N1 Bird Flu, बदतर हो सकते हैं हालात

H5N1 Bird Flu: एक्‍सपर्ट का मानना है क‍ि बर्ड फ्लू महामारी के खतरे के फैलने की संभावना तेजी से बनी हुई है. आइए जानते हैं कि यह वायरस दुनिया के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है.

Latest News
कोरोना से कई गुना खतरनाक है H5N1 Bird Flu, बदतर हो सकते हैं हालात

H5N1 Bird Flu (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

कोरानावायरस महामारी नाम सुनते ही लोगों के सांसे अटक जाती हैं. इस बीमारी ने पूरी में तबाही मचाई थी. न जाने कितने लोगों की इस महामारी में जान गई. कुछ लोगों का पूरा परिवार इस माहमारी में खत्म हो गया. अब मेडिकल एक्सपर्ट्स ने बर्ड फ्लू महामारी के संभावित खतरे पर चिंता जताई है. हैरानी वाली बात यह है कि एक्सपर्ट्स ने चेतावनी दी है कि यह कोरोना से 100 गुना ज्यादा खराब’ हो सकती है. रिपोर्ट में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि एच5एन1 वायरस गंभीर स्थिति की तरफ बढ़ रहा है और बहुत आशंका है कि यह वैश्विक महामारी का कारण बन सकता है. आइए जानते हैं कि यह वायरस दुनिया के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है. 

TOI की र‍िपोर्ट के मुताब‍िक,  बर्ड फ्लू संक्रमण कोरोना महामारी से भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. दावा किया है कि बर्ड फ्लू से फैली महामारी कोरोना महामारी से भी 100 गुना ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है. बर्ड फ्लू महामारी में मृत्यु दर कोरोना की तुलना में बहुत ज्यादा होगी और अगर इसने इंसानों में म्युटेट होना शुरू कर दिया तो इसके और गंभीर होने का खतरा है. 


ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-NCR में हो सकती है बारिश, जानें अन्य राज्यों के हाल


एक्सपर्ट्स ने दी चेतवानी 

पिट्सबर्ग में एक प्रमुख बर्ड फ्लू रिसर्चर डॉ. सुरेश कुचिपुड़ी ने चेतावनी दी कि H5N1 में महामारी पैदा करने की क्षमता है, क्योंकि यह मनुष्यों सहित कई स्तनधारियों को संक्रमित करने की क्षमता रखता है. कनाडा स्थित फार्मास्युटिकल कंपनी बायोनियाग्रा के फाउंडर जॉन फुल्टन ने भी इस वायरस को लेकर चिंता जताई.  उन्होंने H5N1 पर कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि यह कोविड से 100 गुना अधिक ख़राब है या यह तब हो सकता है, जब यह म्यूटेट हो और अपनी उच्च मृत्यु दर को बनाए रखे. 


ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: हमास से जंग में इजरायल पड़ा अकेला, बाइडेन ने भी दी चेतावनी 


इतने फीसदी संक्रम‍ितों की हो चुकी है मौत 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, 2003 के बाद से H5N1 बर्ड फ्लू से पीड़ित प्रत्येक 100 लोगों में से 52 की मृत्यु हो गई है. 887 मामलों में से कुल 462 मौतें हुई हैं. जबकि कोरोना के लिए वर्तमान मृत्यु दर 0.1 प्रतिशत से कम है. हालांकि, महामारी की शुरुआत में यह लगभग 20 प्रतिशत थी. 2020 के बाद के हालिया मामलों से पता चलता है कि H5N1 के नए स्ट्रेन से संक्रमित करीब 30 प्रतिशत व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी हो है. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement