Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Election 2022: किस पार्टी के हिस्से आई कितनीं सीटें, दिग्गजों का क्या रहा हाल? जानें सबकुछ

भारतीय जनता पार्टी ने कुल 255 सीटें जीती हैं वहीं गठबंधन को मिलाकर कुल 273 सीटों पर जीत मिली है.

UP Election 2022: किस पार्टी के हिस्से आई कितनीं सीटें, दिग्गजों का क्या रहा हाल? जानें सबकुछ

Yogi Adityanath with Amit Shah (Photo Credit- BJP/Twitter)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) सबसे बड़ी सियासी पार्टी बनकर उभरी है. चुनाव आयोग (Election Commission) ने बृहस्पतिवार रात करीब 2 बजे उत्तर प्रदेश की सभी 403 सीटों पर चुनाव परिणाम घोषित कर दिए, जिनमें BJP ने सरकार बनाने के लिए सहयोगियों समेत 273 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है.

राज्‍य के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) गोरखपुर शहर विधानसभा सीट पर करीब एक लाख से अधिक मतों से चुनाव जीत गए हैं. हालांकि, उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य कौशांबी जिले की सिराथू सीट पर सात हजार से अधिक मतों से चुनाव हार गए.

BJP की प्रचंड जीत में कितना अहम है मायावती का योगदान?

सपा को हासिल हुई कितनी सीटें?

राज्‍य के मुख्‍य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने 111 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है. सपा की सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल (RLD) ने 8 और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने 6 सीटों पर जीत दर्ज की है. सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने मैनपुरी जिले की करहल सीट पर केंद्रीय मंत्री और बीजेपी उम्मीदवार प्रोफेसर एस पी सिंह बघेल को 67 हजार से अधिक मतों से हरा दिया है. 

Akhilesh Yadav.

नेता प्रतिपक्ष ने भी गंवाई अपनी सीट, 11 मंत्री भी हारे!

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और सपा के वरिष्ठ नेता राम गोविंद चौधरी बलिया की बांसडीह सीट से बीजेपी की केतकी सिंह से चुनाव हार गए. केतकी सिंह को 103305 मत तथा चौधरी को 81953 वोट मिले. जसवंतनगर सीट पर समाजवादी पार्टी के शिवपाल सिंह यादव 159718 मत पाकर चुनाव जीत गए और उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के विवेक शाक्य को 68739 मतों से संतोष करना पड़ा. गन्ना मंत्री सुरेश राणा थाना भवन विधानसभा सीट से चुनाव हार गए हैं. ग्राम्‍य विकास मंत्री राजेंद्र सिंह उर्फ मोती सिंह पट्टी विधानसभा से चुनाव हार चुके हैं. खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी ने फेफना विधानसभा सीट गंवा दी है. बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी ने इटवा विधानसभा सीट से हार का सामना किया है. राज्य के कुल 11 मंत्री अपनी सीटें बचाने में फेल हो गए.
 
किन मंत्रियों ने बनाया रिकॉर्ड?

मथुरा में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा और राज्य मंत्री अतुल गर्ग ने गाजियाबाद में एक लाख से अधिक मतों के अंतर से चुनाव जीतने का रिकार्ड बनाया है. इसके अलावा, राज्य सरकार के मंत्री सुरेश खन्ना ने शाहजहांपुर, सतीश महाना ने महराजपुर, आशुतोष टंडन ने लखनऊ पूर्व, सिद्धार्थनाथ सिंह ने इलाहाबाद पश्चिम, नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने इलाहाबाद दक्षिण, सूर्य प्रताप शाही ने पथरदेवा, रमापति शास्त्री ने मनकापुर, जय प्रताप सिंह ने बांसी, राम नरेश अग्निहोत्री ने भोगांव, अनिल राजभर ने शिवपुर विधानसभा से जीत दर्ज की है.

UP Assembly Election Result: सिराथू से हारे केशव प्रसाद मौर्य, जानें क्या कहा

राज्‍य मंत्री रविंद्र जायसवाल ने वाराणसी उत्तरी, नीलकंठ तिवारी ने वाराणसी दक्षिणी, पल्‍टू राम ने बलरामपुर, अजीत पाल ने सिकंदरा विधानसभा सीट से जीत दर्ज की है. भारतीय पुलिस सेवा (IPS) से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (VRS) लेकर बीजेपी में शामिल हुए अपर पुलिस महानिदेशक स्तर के अधिकारी रहे असीम कुमार कन्नौज से अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सपा के अनिल कुमार दोहरे से छह हज़ार 6,000 से अधिक मतों से जीत गए. 

अधिकारियों को मिली जीत?

वहीं प्रवर्तन निदेशालय (ED) के संयुक्त निदेशक स्तर के अधिकारी रहे और उत्तर प्रदेश पुलिस सेवा के अधिकारी रहे राजेश्वर सिंह भी वीआरएस लेकर बीजेपी में शामिल हुए और उन्होंने लखनऊ की सरोजिनीनगर विधानसभा सीट पर अपने निकटम प्रतिद्वंदी सपा के अभिषेक मिश्रा को 56186 मतों के अंतर से पराजित कर दिया. 

Mayawati

उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यों वाली विधानसभा में बहुमत के लिए कम से कम 202 सीटें जीतना जरूरी है. निर्वाचन आयोग द्वारा बृहस्पतिवार रात करीब दो बजे तक जारी आंकड़ों के मुताबिक, प्रदेश की सभी 403 सीटों के परिणाम घोषित किये जा चुके हैं और इनमें बीजेपी ने 255 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है. 

तीसरा सबसे बड़ा दल बना अपना दल

बीजेपी के उम्मीदवारों में सबसे आखिर में जौनपुर जिले में उप्र सरकार के राज्यमंत्री गिरीश चंद्र यादव की जीत की घोषणा हुई. यादव को 97760 मत मिले जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी के अरशद खान को 89708 मतों पर संतोष करना पड़ा. इसके अलावा, बीजेपी की सहयोगी अपना दल (S) ने 12 सीटों पर जीत दर्ज कर प्रदेश में तीसरे सबसे बड़े दल के रूप में अपनी जगह बना ली है.

बीजेपी की एक और सहयोगी निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद) भी छह सीटों पर जीत गई है. दूसरी ओर, चुनाव आयोग के मुताबिक समाजवादी पार्टी ने 111 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है. सपा उम्मीदवारों में सबसे आख़िर में जौनपुर जिले की मुंगराबादशाहपुर सीट पर सपा के पंकज की जीत की घोषणा हुई. पंकज ने बीजेपी के अजय शंकर दुबे को 5230 मतों के अंतर से हरा दिया. इसके अलावा सपा की सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल ने 8 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि एक अन्य सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने छह सीटों पर जीत दर्ज की है. 

खत्म हो गई बसपा की सियासी पकड़!

कभी उत्तर प्रदेश की एक बड़ी सियासी ताकत रही बहुजन समाज पार्टी (BSP) मात्र एक सीट पर जीत हासिल कर सकी है. विधानसभा में बहुजन समाज पार्टी विधायक दल के नेता उमाशंकर सिंह बलिया जिले की रसड़ा विधानसभा सीट से 87887 मत पाकर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के महेंद्र से 6583 मतों के अंतर से जीत गए हैं. 

महेंद्र को 81304 मतों पर ही संतोष करना पड़ा है. कांग्रेस दो सीटें जीत चुकी है. कांग्रेस विधानसभा मंडल दल की नेता आराधना मिश्रा 'मोना' प्रतापगढ़ जिले की अपनी परंपरागत सीट रामपुर खास जीतने में कामयाब हुई हैं. 1980 से लगातार उनके पिता और 2014 में उप चुनाव के बाद आराधना भी लगातार इस सीट को जीतकर 'विरासत' बचाने में कामयाब रही हैं. 

Priyanka and Rahul.

यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष हार चुके हैं चुनाव!

यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्‍लू कुशीनगर जिले की तमकुहीराज सीट से चुनाव हार गए हैं. महराजगंज जिले की फरेंदा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार वीरेंद्र चौधरी ने भी जीत दर्ज की है. प्रतापगढ़ जिले से ही आने वाले रघुराज प्रताप सिंह के नेतृत्व वाली जनसत्ता दल लोकतांत्रिक ने दो सीटों पर जीत दर्ज की है. इनमें अपनी परंपरागत सीट कुंडा में रघुराज ने अपनी जीत का सिलसिला बनाए रखा है. इसके पहले वह 1993 से लगातार निर्दलीय जीत रहे थे लेकिन पहली बार खुद की बनाई पार्टी के चुनाव चिह्न पर चुनाव लड़े और जीते. 

बाबागंज विधानसभा सीट पर भी जनसत्ता दल के उम्मीदवार को जीत मिली है. चुनाव आयोग के मुताबिक, अब तक हुई मतगणना में बीजेपी को 41.29 प्रतिशत मत हासिल हुए हैं जबकि समाजवादी पार्टी को 32.03 फीसद और बहुजन समाज पार्टी को 12.88 प्रतिशत मत प्राप्त हुए हैं.  

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करे.

और भी पढ़ें-
UP Election Result: बीजेपी दफ्तर पहुंचे योगी आदित्यनाथ, कार्यकर्ताओं के साथ खेली होली
Assembly Election Result: बीजेपी दफ्तर पहुंचे पीएम मोदी, फूल बरसाकर कार्यकर्ताओं ने किया वेलकम

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement